scriptPAK खिलाड़ी बाबर आजम-रिजवान ने T20 में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित शर्मा- शिखर धवन को पछाड़ा | Patrika News

PAK खिलाड़ी बाबर आजम-रिजवान ने T20 में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित शर्मा- शिखर धवन को पछाड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2022 01:36:40 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

बाबर आजम और रिजवान की ओपनिंग जोड़ी ने इस समय टी-20 में धमाल मचाकर रखा हुआ है। दोनों जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। दोनों ने एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है जो फ्यूचर में शायद कभी टूट नहीं पाएगा। भारतीय खिलाड़ी भी इस रिकॉर्ड से बहुत दूर है।

रोहित शर्मा- शिखर धवन

रोहित शर्मा- शिखर धवन

टी-20 का खेल अब बहुत आगे बढ़ गया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अब टी-20 में ज्यादा जोर दिया जा रहा है। फैंस को भी टी-20 मैच बहुत पसंद आते हैं। अगले महीने टी-20 वर्ल्ड कप होगा। इस लिहाज से अभी टी-20 की कई सीरीज खेली जा रही है। हाल ही में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 से हरा दिया। अब भारत की टी-20 सीरीज साउथ अफ्रीका के साथ भी होगा। उधर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच भी 7 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जा री है। पाकिस्तान टीम का रिकॉर्ड टी-20 में शानदार रहा है। इसका श्रेय पूरी तरह बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को जाता है। रिजवान तो जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। वहीं बाबर मौजूदा समय में टी-20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। अब इन दोनों की ओपनिंग जोड़ी ने टी-20 में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी कायम कर दिया है।

बाबर आजम और रिजवान की जोड़ी हिट

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच चार टी-20 मैच हो चुके हैं। चारा मैचों में बाबर आजम और रिजवान ने अच्छी बल्लेबाजी की है। चौथे टी-20 में इन दोनों ने 97 रनों की ओपनिंग साझेदारी की और रिकॉर्ड कायम कर दिया। दोनों ने टी-20 इंटरनेशनल में कुल 2 हजार रन की साझेदारी का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया। ये कारनामा इससे पहले कोई भी नहीं कर पाया है।

बाबर आजम और रिजवान की अच्छी जोड़ी की वजह से ही पाकिस्तान को कई ऐतिहासिक जीत टी-20 में मिली है। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ दोनों ने 203 रनों की ओपनिंग साझेदारी कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। उस मैच में बाबर आजम ने शानदार शतक भी लगाया था। इसके अलावा रिजवान ने भी उम्दा पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें

AUS सीरीज में फेल रहे केएल राहुल की वजह से 2 खिलाड़ी जिनका करियर बर्बाद हो रहा है



रोहित शर्मा और शिखर धवन बहुत दूर


बाबर आजम और रिजवान के बाद इस लिस्ट में रोहित शर्मा और शिखर धवन का नंबर आता है। दोनों ने ही 52 पारियों में 34 की औसत से 1743 रन जोड़े हैं। धवन अब टी-20 क्रिकेट नहीं खेलते हैं। रोहित शर्मा इस समय टीम इंडिया के कप्तान के हैं। अब ये रिकॉर्ड आगे नहीं बढ़ पाएगा क्योंकी टी-20 में शायद धवन और रोहित अब एक साथ खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। इस लिहाज से देखा जाए तो बाबर और रिजवान के इस रिकॉर्ड को फ्यूचर में भी कोई नहीं तोड़ पाएगा। बाबर आजम अभी तक 84 टी-20 मैचों में 2939 रन बना चुके हैं।

यह भी पढ़ें

T20 में सबसे जल्दी 50 छक्के लगाने वाले 2 भारतीय खिलाड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो