scriptमुंबई इंडियंस की टीम के लिए खेलेंगे दो पाकिस्तानी खिलाड़ी, जानें क्या है पूरा मामला | pakistan cricketers mumbai indians major league cricket usa hammad azam and ehsan adil joined mi new york | Patrika News

मुंबई इंडियंस की टीम के लिए खेलेंगे दो पाकिस्तानी खिलाड़ी, जानें क्या है पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2023 03:04:09 pm

Submitted by:

lokesh verma

Mumbai Indians : इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन इसी महीने के अंत में शुरू होगा। इसी बीच खबर आ रही है कि आईपीएल फ्रेंचाइजियों की टीमों में अब पाकिस्तानी क्रिकेटर भी खेलेंगे। इन खिलाड़ियों को मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई फ्रेंचाइजी टीमों ने खरीदा है।

pakistan-cricketers-mumbai-indians-major-league-cricket-usa-hammad-azam-and-ehsan-adil-joined-mi-new-york.jpg

मुंबई इंडियंस की टीम के लिए खेलेंगे दो पाकिस्तानी खिलाड़ी।

Mumbai Indians : इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन की जल्द ही शुरुआत होने जा रही है। आईपीएल 2023 के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि आईपीएल फ्रेंचाइजियों की टीमों में अब पाकिस्तानी क्रिकेटर भी खेलते नजर आएंगे। बता दें कि आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था। आईपीएल के पहले सीजन में कई पाकिस्तानी क्रिकेटर भी खेले थे, जिनमें शाहिद अफरीदी, शोएब अख्तर, कामरान अकमल और सोहेल तनवीर जैसे दिग्गज भी शामिल थे। लेकिन, इसके बाद दोनों देशों के सियासी संबंध अच्छे नहीं होने के कारण पाकिस्तानी खिलाड़ियां को दोबारा आईपीएल खेलने का मौका नहीं मिल सका है।

दरअसल, मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी ने अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट में न्यूयॉर्क टीम को खरीदा है। ये दोनों पाकिस्तानी खिलाड़ी हमाद आजम और अहसान आदिल उसी मुंबई इंडियंस न्यूयॉर्क टीम का हिस्सा हैं। यह लीग भारत में नहीं, बल्कि अमेरिका में ही खेली जाएगी। अमेरिका की मेजर लीग में आईपीएल की चार फ्रेंचाइजी ने टीमें खरीदी हैं। इन फ्रेंचाइजियों ने पहले ड्राफ्ट में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का भी चयन किया है।

पाकिस्तान के खेल चुके हैं आदिल और आजम

बता दें कि हमाद आजम पाकिस्तान के ऑलराउंडर हैं और पाकिस्तान के लिए एकदिवसीय और टी20 मुकाबले खेल चुके हैं। हमाद ने पाकिस्तान की टीम से 11 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जबकि अहसान आदिल तेज गेंदबाजी करते हैं। आदिल ने पाकिस्तान के लिए तीन टेस्ट मैच और छह एकदिवसीय मैच खेले हैं। पाकिस्तान टीम में मौका नहीं मिलने पर हमाद अमेरिका चले गए थे और वहीं बसकर क्रिकेट खेलने लगे थे।

यह भी पढ़े – तीसरे वनडे में इन तीन बड़े खिलाड़ियों को बाहर करेंगे कप्तान रोहित शर्मा

इन टीमों में भी पाकिस्तानी खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस के अलावा दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई फ्रेंचाइजियों ने भी टीम खरीदी हैं। मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी टीम का नाम एमआई न्यूयॉर्क, दिल्ली कैपिटल्स टीम का नाम सीटल ओर्कस, कोलकाता फ्रेंचाइजी टीम का नाम लॉस एजेल्स नाइट राइ़डर्स और चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी की टीम का नाम टेक्सास है। पाकिस्तानी खिलाड़ी नौमान अनवर को सीटल, समी असलम को टेक्सास ने तो लॉस एंजेल्स नाइट राइ़डर्स ने सैफ बदर को खरीदा है।

यह भी पढ़े – टीम इंडिया को पाकिस्तान बुलाने के लिए BCCI के सामने गिड़गिड़ाए शाहिद अफरीदी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो