scriptदोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे भारतीय बनें रोहित, सर्वाधिक छक्कों का भी बनाया रिकॉर्ड | Rohit becomes sixth Indian to score a century in both inning | Patrika News

दोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे भारतीय बनें रोहित, सर्वाधिक छक्कों का भी बनाया रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2019 04:46:45 pm

Submitted by:

Mazkoor

रोहित शर्मा ने बतौर सलामी बल्लेबाज अपने टेस्ट करियर का धमाकेदार आगाज किया है। उन्होंने पहली बार में ही कई कीर्तिमानों को ध्वस्त कर दिया।

Rohit Sharma

विशाखापत्तनम : टीम इंडिया के लिए पहली बार सलामी बल्लेबाजी की भूमिका में उतरे रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर अपने पहले मैच में धमाल मचा दिया। उन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में कई रिकॉर्ड बना डाले। इनमें एक ऐसा रिकॉर्ड भी कायम किया, जो टेस्ट मैच में अब तक कोई नहीं कर सका था। उन्होंने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कीर्तिमान बनाया तो वहीं पहले भारतीय ओपनर बने, जिसने अपनी पहली दोनों पारियों में शतक लगाया है।

बनाया एक टेस्ट में सबसे ज्याद सिक्स

रोहित शर्मा ने इस टेस्ट की दोनों पारियों में कुल 13 सिक्स लगाकर एक टेस्ट में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में पहले स्थान पर आ गए। उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़ा। वसीम अकरम ने एक टेस्ट में कुल 12 छक्के लगाए थे। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के दो और ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के दो बल्लेबाज हैं। न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल और ब्रेंडन मैक्कुलम, ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन और इंग्लैंड के दिग्गज आलराउंडर बेन स्टोक्स ने एक टेस्ट में 11 छक्के लगाए हैं।

पाक के विश्व कप अभियान को बड़ा झटका, महिला क्रिकेट टीम के कोच ने दिया इस्तीफा

एक मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे भारतीय

दूसरी पारी में शतक लगाते ही रोहित शर्मा एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए। अगर सलामी बल्लेबाज की बात करें तो वह दूसरे भारतीय हैं। रोहित ने विशाखापत्तनम टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को दूसरी पारी में 127 रन की शतकीय पारी खेली। पहली पारी में उन्होंने 176 रन बनाए थे।

रोहित से पहले इन दिग्गजों ने लगाया है दोनों पारियों में शतक

रोहित से पहले टेस्ट मैच में अब तक विजय हजारे, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगा चुके हैं। सबसे पहली बार विजय हजारे ने 1948 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 116 और 145 रन की पारी खेली थी।

सिर्फ चौकों की बदौलत ब्राइस स्ट्रीट ने जड़ दिया तिहरा शतक, बनाया बड़ा रिकॉर्ड

रोहित का टेस्ट में पांचवां शतक

32 साल के रोहित शर्मा भारत के लिए अब तक 27 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। यह उनका पांचवां टेस्ट शतक है। क्रिकेट के इस लंबे प्रारूप में रोहित का सर्वाधिक स्कोर 177 रन है। इस टेस्ट की पहली पारी में वह दो रन से अपने सर्वाधिक स्कोर को पार करने से चूक गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो