रिटायरमेंट के बाद भी करोड़ों में खेल रहे सचिन, रहते हैं 100 करोड़ के घर में, जानिए उनकी कमाई के रास्ते और कुल संपत्ति

सचिन ने कई वर्ष पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले लिए था। क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद भी सचिन करोड़ों रुपए कमाते हैं।

By: Mahendra Yadav

Updated: 15 Sep 2021, 07:25 PM IST

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर जब मैदान पर खेलने उतरते थे तो स्टेडियम में चारों ओर उनके ही नाम की गूंज सुनाई देती थी। सचिन के लिए यह दीवानगी आज भी लोगों में है। दुनिया के क्रिकेटर्स भी सचिन का बहुत सम्मान करते हैं। सचिन की गिनती भारत के अमीर क्रिकेटर्स में होती है। सचिन ने कई वर्ष पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले लिए था। क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद भी सचिन करोड़ों रुपए कमाते हैं। रिटायरमेंट के बाद भी उनकी पॉपुलैरिटी में कोई कमी नहीं आई है। सचिन तेंदुलकर एक आलीशान घर में रहते हैं, जो मुंबई के बांद्रा में स्थित है। उन्होंने इस बंगले को वर्ष 2007 में 39 करोड़ रुपये में खरीदा था। वहीं मौजूदा समय में इस घर की कीमत लगभग 100 करोड़ रुपए बताई जाती है। बताते हैं कि इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी सचिन किस तरह से करोड़ों रुपए कमाते हैं।

रियल एस्टेट में किया निवेश
सचिन की संपत्ति की बात करें तो वर्ष 2020 में उनकी कुल संपत्ति 834 करोड़ रुपए थी। वहीं उनकी संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। उनकी कुल संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा क्रिकेट से आया है। इसके अलावा सचिन ने रियल एस्टेट में निवेश किया और इससे भी उन्होंने काफी मुनाफा कमाया है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 में सचिन की कुल कमाई 120 मिलियन डॉलर हो गई है। रिटायरमेंट के बाद भी सचिन की कमाई का रास्ता खुला हुआ है। देश—विदेश के कई ब्रांड्स से उनका करार है। सचिन विज्ञापनों, फैशन और कमर्शियल ब्रांड और स्पॉन्सरशिप के जरिए पैसा कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंं— सचिन तेंदुलकर के बारे में ऐसी 5 बातें जो कम लोग ही जानते हैं

sachin_tendulkar_2.png

ब्रांड्स से हो रही करोड़ों की कमाई
सचिन को उनकी पॉपुलैरिटी का फायदा अब भी मिल रहा ह। सचिन कोका कोला, एडिडास, बीएमडब्ल्यू इंडिया, तोशिबा, जिलेट और कई अन्य नामी ब्रांड से जुड़े रहे हैं। माना जाता है कि तेंदुलकर ने वर्ष 2011—2013 के बीच अकेले कोका कोला के साथ करार से करीब 1.25 मिलियन डॉलर की कमाई की। तब सचिन ने क्रिकेट से सन्यास नहीं लिया था और उन्होंने ब्रांड एंडोर्समेंट से 62 करोड़ रुपये कमाए थे।

पेंशन भी मिलती है
वहीं क्रिकेस से संन्यास के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड हर महीने सचिन को 50 हजार रुपये पेंशन के तौर पर देती है। इसके अलावा तेंदुलकर को सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न भी मिल चुका है। इससे भी उन्हें हर महीने पेंशन के तौर रकम मिलती है। इसके अलावा सचिन के पास मुंबई के बांद्रा पश्चिम में एक विशाल हवेली है, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 62 करोड़ रुपए बताई जाती है। मुंबई के कोलाबा और मुलुंड इलाके में भी सचिन के नाम प्रॉपर्टी है।

यह भी पढ़ेंं— सचिन तेंदुलकर ने 15 साल की उम्र में बनाया था अपना पहला CV, जानिए सीवी की दिलचस्प बातें

विराट कोहली की नेट वर्थ
वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी कमाई के मामले में कम नहीं हैं। उनकी कुल संपत्ति 119 मिलियन डॉलर बताई जा रही है। इनमें उनका अपना फैशन ब्रांड रॉन्ग, प्यूमा के साथ उनकी पार्टनरशिप सब शामिल है विराट कोहली फोर्ब्स की हाईएस्ट पेड एथलीट्स की लिस्ट में फिलहाल 66वें स्थान पर हैं।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned