scriptयुवराज सिंह के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले 2 बल्लेबाज | Patrika News
क्रिकेट

युवराज सिंह के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले 2 बल्लेबाज

साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह ने छह गेंदों में छह सिक्स लगाए थे। इस बात को 15 साल हो गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह के अलावा भी कुछ अन्य खिलाड़ियों ने ये कारनामा किया है। आइए इन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं…

Sep 19, 2022 / 02:36 pm

Joshi Pankaj

युवराज सिंह

युवराज सिंह

टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में आज ही के दिन युवराज सिंह ने छह गेंदों में छह सिक्स मारकर एक जबरदस्त कारनामा किया था। इस बात को 15 साल पूरे हो गए और आज भी ये फैंस को याद करता है। युवराज जब भी कहीं जाते हैं तो उनसे इस वाक्ये के बारे में जरूर पूछा जाता है। वो पल कोई फैंस कभी नहीं भूल सकता है। युवराज ने इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में ये उपलब्धि हासिल की थी। यहीं से युवराज को सिक्सर किंग कहा जाने लगा था। खैर युवराज के अलावा भी कुछ खिलाड़ी है जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में छह सिक्स जड़े हैं। हालांकि ये कारनामा करने वाले ज्यादा बल्लेबाज नहीं है। युवराज सिंह के अलावा दो ही खिलाड़ियों ने अपने करियर में ये काम किया है।
1) हर्शल गिब्स (वनडे इंटरनेशनल)

गिब्स का क्रिकेट की दुनिया में बहुत बड़ा नाम है। टेस्ट और वनडे में उन्होंने बहुत रन साउथ अफ्रीका के लिए बनाए। वनडे में उनके रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन है। हर्शल गिब्स वनडे इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 सिक्स लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। गिब्स ने यह कारनामा 16 मार्च 2007 को वर्ल्ड कप मैच के दौरान किया था। सेंट किट्स में तब उन्होंने नीदरलैंड्स के डैन वैन बंज के ओवर की सभी छह गेंदों को मैदान के बाहर भेजकर चौंका दिया था। गिब्स के अलावा वनडे क्रिकेट में आजतक कोई भी छह गेंदों में छह सिक्स नहीं लगा पाया है।

यह भी पढ़ें

गौतम गंभीर के बेबाक बयान

https://youtu.be/FqesjfansLg


2) कीरोन पोलार्ड (T20 इंटरनेशनल)


वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज पोलार्ड के टी-20 रिकॉर्ड पर अगर आप नजर डालेंगे तो चौंक जाएंगे। टी-20 में उन्होंने कई ऐसे रिकॉर्ड कायम किए है जो शायद कभी टूट नहीं पाएंगे। पोलार्ड ने एंटीगा (मार्च 2021) में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 सिक्स लगाए थे। युवराज सिंह के बाद टी-20 इंटरनेशनल में ये कारनामा करने वाले पोलार्ड दूसरे बल्लेबाज बने थे। पोलार्ड की ये ऐतिहासिक पारी आज भी सभी को याद रहती है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने रमीज राजा को लगाई फटकार

https://youtu.be/ZOjFPJ19Gq4

Home / Sports / Cricket News / युवराज सिंह के अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले 2 बल्लेबाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो