scriptSourav Ganguly Birthday 318 runs in record partnership with rahul dravid | सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की ODI में वो साझेदारी, जिसने क्रिकेट जगत हो हिला के रख दिया | Patrika News

सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की ODI में वो साझेदारी, जिसने क्रिकेट जगत हो हिला के रख दिया

श्रीलंका के खिलाफ 1999 वर्ल्ड कप में द्रविड़ और गांगुली ने 318 रनों की साझेदारी की थी। यह वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली बार था जब किसी जोड़ी ने 300 से अधिक रन की पार्टनरशिप की थी। यह वर्ल्ड कप इंग्लैंड की सरजमीं पर खेला गया था।

नई दिल्ली

Published: July 08, 2022 11:07:57 am

Sourav Ganguly Birthday: यह वह दौर था जब श्रीलंका की टीम दुनिया की सभी टीम पर हावी थी। 1996 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद श्रीलंका 1999 में अपना खिताब डिफ़ेंड कर रही थी। इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम कि हालत बहुत खराब थी। ग्रुप स्टेज के पहले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के हाथों हारने के बाद अब तीसरा मुक़ाबला श्रीलंका से था। 1996 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जो कोलकाता में हुआ था। उसकी यादें अब भी ताज़ा थी। ऐसे में टीम के ऊपर और ज्यादा दवाब था। भारत के लिए एक अच्छी बात यह थी कि अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे टीम के युवा बल्लेबाज राहुल द्रविड़ बेहतरीन फॉर्म में थे और लगातार रन बना रहे थे।

ganguly.png
द्रविड़ और गांगुली ने 318 रनों की साझेदारी की थी।

टॉटन में खेले जा रहे वर्ल्ड कप के इस 21वे मुक़ाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत के लिए सलामी बल्लेबाजी करने सौरव गांगुली और सदगोपन रमेश आए। भारत को मात्र 6 रन पर पहला झटका लगा। रमेश 5 रन बनाकर आउट हो गए।

यह भी पढ़ें

हार्दिक पांड्या ने पहले T-20 में इंग्लैंड के गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां, टीम इंडिया ने दिया 199 रनों का लक्ष्य

अब दादा का साथ देने इनफॉर्म बल्लेबाज राहुल द्रविड़ आए। श्रीलंका को लगा कि शुरुआती झटके से भारत बैकफुट पर चला गया है। लेकिन उसके बाद जो हुआ उसका इतिहास गवाह है। दोनों बल्लेबाजों ने श्रीलंका के तेज गेंदबाजों को टार्गेट किया और धुनाई करना शुरू की।

दोनों बारी बारी से चमिंदा वास और एरिक उपाशंता की गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुंचा रहे थे। इस दौरान श्रीलंका के कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने सनत जयसूर्या से गेंदबाजी कराई और ब्रेक थ्रू दिलाने की कोशिश की। लेकिन दादा जयसूर्या पर कहर बनकर टूटे।

यह भी पढ़ें

युवराज सिंह की इस हरकत की वजह से गांगुली देने वाले थे इस्तीफा, फिर द्रविड़ ने ऐसे रोका



दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए वनडे क्रिकेट इतिहास की पहली 300 रन की साझेदारी पूरी की। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 318 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी में गांगुली ने 183 और द्रविड़ ने 145 रन की पारी खेली। गांगुली ने जहां अपनी पारी में 17 चौके और 7 सिक्स मारे वहीं द्रविड़ ने 17 चौके और 1 सिक्स जमाया।

इस दौरान दादा ने 115.82 और द्रविड़ ने 112.40 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। गांगुली का वनडे क्रिकेटका यह सर्वाधिक स्कोर है। अपनी 183 रनों की पारी के साथ गांगुली ने वर्ल्डकप में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। ये रिकॉर्ड पूर्व कप्तान कपिल देव के नाम था। कपिल ने 1983 में 175 रनों की पारी खेली थी।

भारतीय टीम ने द्रविड़ और गांगुली की पारियों की बदौलत 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 373 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद श्रीलंका को 216 रनों पर ऑलआउट कर भारत ने 157 रनों से जीत हासिल की थी। रॉबिन सिंह ने 9.3 ओवर में 31 रन देकर 5 विकेट झटके थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.