scriptsuryakumar yadav birthday 14th september some unknown fats about indian cricketer | HBD सूर्यकुमार यादव: गलियों में क्रिकेट खेलने वाला वो सितारा जिसे टीम इंडिया में लेने के लिए सेलेक्टर्स हो गए मजबूर | Patrika News

HBD सूर्यकुमार यादव: गलियों में क्रिकेट खेलने वाला वो सितारा जिसे टीम इंडिया में लेने के लिए सेलेक्टर्स हो गए मजबूर

सूर्यकुमार यादव ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपना कद बहुत ऊंचा कर लिया है। बहुत छोटे से करियर में उन्होंने सभी को अपना दीवाना बना दिया है। करीब 10 साल तक घरेलू क्रिकेट में खुद को तपाने के बाद सूर्या आज इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाल मचा रहे हैं।

नई दिल्ली

Published: September 14, 2022 09:57:20 am

भारतीय क्रिकेट में अपना बड़ा नाम बना चुके सूर्यकुमार यादव आज 32 साल के हो गए हैं। सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई में हुआ था। वैसे उनका मूल यूपी से है। अपनी बेखौफ बल्लेबाजी के दम पर सूर्यकुमार यादव ने इस समय वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी धाक जमाई है। भारतीय क्रिकेट का मिस्टर 360 डिग्री उन्हें कहा जाता है। मुंबई की गलियों में क्रिकेट खेलते हुए सूर्या ने टीम इंडिया में खेलने का सपना देखा था। ये सपना उनका IPL ने सच कर दिखाया। सूर्या ने IPL में ऐसा प्रदर्शन किया कि सेलेक्टर्स को उन्हें टीम इंडिया में लेना ही पड़ा। आज क्रिकेट और कमाई के मामले में सूर्या ने अच्छे-अच्छे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। ये सफर सूर्या के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है। कई दिक्कतों का सामना उन्हें करना पड़ा। मुश्किलों के दौर से गुजरते हुए आज वो इस मुकाम तक पहुंचे हैं।
हैप्पी बर्थडे सूर्यकुमार यादव
हैप्पी बर्थडे सूर्यकुमार यादव
बचपन में ही सोच लिया था क्रिकेटर बनने का सपना

सूर्यकुमार यादव को बचपन से ही घर से बाहर रहने की आदत थी। वो पहले बैडमिंटन खेला करते थे। क्रिकेट की वजह से बाहर जाना पड़ता था और इस वजह से उन्हें ये गेम पसंद आ गया था। इस काम में उनके घरवालों ने भी साथ दिया। शुरूआत में ही सूर्या को ट्रेनिंग के लिए बाहर भेज दिया गया था। सूर्या के असली क्रिकेट करियर की शुरूआत वेंगसरकर अकादमी से हुई।

सूर्या ने घरेलू क्रिकेट में 10 साल तक जबरदस्त प्रदर्शन किया। अच्छे प्रदर्शन के बावजूद चयनकर्ताओं ने उनके ऊपर ध्यान नहीं दिया। IPL में मुंबई से खेलते हुए सूर्या ने रनों का अंबार लगा दिया। अकेले दम पर मुंबई को कई मैच उन्होंने जिताए। इसके बाद 14 मार्च 2021 को टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ उनका डेब्यू हुआ। टीम इंडिया के लिए भी बेहतर प्रदर्शन उन्होंने किया और आज वो टीम के नियमित सदस्त बन गए हैं।


सूर्यकुमार यादव रिकॉर्ड्स के बादशाह


घरेलू क्रिकेट से लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट तक सूर्या ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। रणजी के अपने पहले ही मैच में दिल्ली के खिलाफ साल 2010 में उन्होंने 73 रन ठोक दिए थे। सूर्या एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने मुंबई के लिए पहली पारी में ही अर्धशतक लगा दिया। साल 2011-12 का सीजन उनके लिए अच्छा रहा। इस सीजन रणजी में उन्होंने 754 रन बनाए।

अभी तक 77 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में उनके नाम 10 शतक और 20 अर्धशतक दर्ज हैं। सूर्या टीम इंडिया के लिए मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं। उनका स्ट्राइक रेट 173.29 का है। मौजूदा दौर में भारत की तरफ से मिडिल ऑर्डर में इतना खतरनाक स्ट्राइक रेट किसी अन्य बल्लेबाज का नहीं रहा।

ICC टी-20 रैंकिंग में भी इस समय वो चौथे नंबर पर है। टॉप-10 में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी इस समय है। इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले वो तीसरे बल्लेबाज है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 117 रन बनाए थे।

IPL में अच्छे प्रदर्शन के बाद ही टीम इंडिया में उनका चयन हुआ था। IPL में केकेआर और मुंबई के लिए उनके रिकॉर्ड बहुत ही बेहतर है। IPL 2022 में इस साल सूर्या को मुंबई ने 8 करोड़ में रिटेन किया था। साल 20188 से वो मुंबई के लिए खेल रहे हैं। इससे पहले 2011, 2012 और 2013 में भी मुंबई इंडियंस से जुड़े रहे थे। इसके बाद चार सीजन उन्होंने कोलकाता के लिए खेले। अभी तक IPL में खेले 123 मैचों में वो 2644 रन बना चुके हैं।

यह भी पढ़ें

T20I की पहली 75 इनिंग्स में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज



कमाई के मामले में भी अव्वल


सूर्या की कमाई का जरिया पहले IPL ही था। टीम इंडिया में आने के बाद तो उनकी कमाई दोगुनी हो गई। अब तो एडवर्टाइजमेंट से भी वो बहुत अच्छा कमाते हैं। रिपोर्ट के अनुसार सूर्या की की नेटवर्थ इनकम 30 करोड़ रुपए की है। उनकी एक महीने की कमाई 75 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक है।

शौक के मामले में वो धोनी को अपना आइडल मानते है। धोनी की तरह उनके पास कारों और बाइक्स का जबरदस्त कलेक्शन हैं। हाल ही में सूर्या ने 2.15 करोड़ की Mercedes-Benz GLE Coupe खरीदी थी। इसके अलावा सूर्या के पास 1.22 करोड़ रुपये की लैंड रोवर डिफेंडर भी है। उनके बाइक गेराज में भी 24 से 27 लाख तक में आने वाली BMW S RR 1000 मौजूद हैं। इसके अलावा सूर्या के पास बाइक्स में सुजुकी हायाबुसा और हार्ले-डेविडसन भी हैं।

यह भी पढ़ें

चेन्नई सुपरकिंग्स से खेलने वाले ईश्वर पांडे ने संन्यास लेने के बाद महेंद्र सिंह धोनी को लेकर दिए बड़े बयान

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Indian Navy और NCB का समंदर में बड़ा एक्शन, पाकिस्तानी नाव से जब्त की 200 किलो हेरोइनआतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान यात्रा पर फिर से करें विचार, अमरीका ने जारी की एडवाइजरीदिल्ली शराब नीति घोटाला: दिल्ली-पंजाब-हैदराबाद में 35 ठिकानों पर ED के छापेMumbai News: मुंबई में 120 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त, NCB ने एयर इंडिया के पूर्व पायलट सहित छह लोगों को किया गिरफ्तारकफ सीरीप से 66 मौतें: भारत में सप्लाई के लिए फार्मा कंपनी के पास नहीं था लाइसेंस, 10 जरूरी अपडेटफिर लुढ़का रुपया, पहली बार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.20 के निचले स्तर पर, शेयर मार्केट में भी गिरावटअलीगढ़: AMU के हिन्दू छात्र ने लगाए गंभीर आरोप, तमंचे की नोंक पर लगवाये जाते है पाकिस्तान जिंदाबाद के नारेअभिनेता अरुण बाली का मुंबई में हुआ निधन, आखिरी बार लाल सिंह चड्ढा में आए थे नजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.