सिडनी टी-20 : चोटों से परेशान आस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल होगी वापसी, हिसाब चुकता करने उतरेगा भारत

-डेविड र्वानर चोटिल होने के चलते बाहर है और स्टीव स्मिथ के खेलने पर संशय बरकरार।
-रविवार को टी 20 सीरीज का दूसरा मैच जीतकर टीम इंडिया करना चाहेगी आस्ट्रेलिया की बराबरी।
-जडेजा का चोट के चलते सीरीज से बाहर होना भारत के लिए चिंता का विषय। बुराह की हो सकती है वापसी।

By: भूप सिंह

Published: 05 Dec 2020, 07:42 PM IST

 

नई दिल्ली। पहले टी-20 मैच (T20 Match) में भारत (India) ने आस्ट्रेलिया (Australia) को हरा सीरीज की शानदार शुरुआत करते हुए 1-0 की बढ़त ले ली। अब सीरीज का दूसरा मैच रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी SCG) पर खेला जाएगा। इस मैदान पर वनडे सीरीज (ODI Series) के शुरुआती दो मैच खेले गए थे और दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया (Australia Team) ने विशाल स्कोर खड़ा करते हुए भारत को हार सौंपी थी।

कोहली और सैमसन ने जडेजा की ड्रेसिंग रूम में हालत का किया खुलासा, बोले-वह अंदर पहुंचे तो हो गई थी ऐसी स्थिति

एक बार फिर एससीजी (SCG) की पिच पर बल्लेबाजों के लिए मदद देखी जा सकती है और पूरी उम्मीद है कि यहां होने वाले आखिरी के दो टी-20 मैचों में भी स्कोरबोर्ड पर बड़े स्कोर देखने को मिलें। आस्ट्रेलिया (Australia) के लिए वनडे की जीत मानसिक बढ़त हो सकती हैं, लेकिन चोटों से परेशान यह टीम चिंतित भी है। डेविड वार्नर (David Warner) पहले ही सीरीज से बाहर हैं। कप्तान एरॉन फिंच (Captain Aron Pinch) को भी पहले टी-20 में हिप में चोट लगी थी। उनके बारे में स्थिति साफ नहीं है। अगर फिंच नहीं खेलते हैं तो यह मेजबान टीम के लिए बड़ा झटका होगा और फिर स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के ऊपर टीम की बल्लेबाजी का भार होगा।

कनकशन मामले पर ऑस्ट्रेलिया ने उठाए सवाल, टी20 सीरीज से बाहर हुए जडेजा, शार्दूल ठाकुर की एंट्री

पहले मैच में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने जल्दी में विकेट खो दिए थे। इस मैच में मेजबान अपनी उन गलतियों को सुधारना चाहेंगे। गेंदबाजी में आखिरी ओवरों में टीम ने रन लुटाए थे। यहां एक अच्छी खबर आस्ट्रेलिया के लिए यह है कि आखिरी ओवर में भारत के लिए तेजी से रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा चोट के चलते बाहर हो गए हैं।

सबसे तेजी फिफ्टी और 50 वनडे विकेट लेने वाले अगरकर को ICC और BCCI ने किया सलाम, जानिए क्या लिखा

यह आस्ट्रेलिया के लिए राहत है तो भारत के लिए चिंता। शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने आए लोकेश राहुल और जडेजा के दम पर ही भारत ने किसी तरह 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था। कोहली भी नहीं चले थे और न ही बाकी के बल्लेबाज हैं। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को भी बेहतर करना होगा।

कैनबरा टी-20 : युजवेंद्र चहल , नटराजन और जडेजा ने दिलाई भारत को जीत, ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से रौंदा

जडेजा की जगह कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर शामिल किए गए युजवेंद्र चहल ने पहले मैच में तीन विकेट ले आस्ट्रेलिया को हार के लिए विवश किया था। चहल अंतिम-11 में नहीं थे। जडेजा की गैरमौजूदगी में क्या चहल को प्राथमिकता मिलेगी यह देखना होगा।

वहीं चहल के अलावी टी.नटराजन ने भी कमाल का प्रदर्शन किया। कोहली ने पहले टी-20 में जसप्रीत बुमराह को बाहर बैठाया था। दूसरे मैच में बुमराह की वापसी होती है या नहीं यह भी मैच के दिन पता चलेगा। निश्चित तौर पर भारत इस मैच को जीत सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेना चाहेगा और मेजबान बराबरी की कोशिश में होगा।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दूल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चहर, टी.नटराजन।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस (उप-कप्तान), नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशैन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, एंड्रयू टाई, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned