scriptT20 World Cup 2024 के लिए टीम इंडिया के 3 विकेटकीपर दावेदार, जानें सेलेक्टर्स की पसंद! | t20 world cup 2024 team india probable squad rishabh pant kl rahul | Patrika News
क्रिकेट

T20 World Cup 2024 के लिए टीम इंडिया के 3 विकेटकीपर दावेदार, जानें सेलेक्टर्स की पसंद!

T20 World Cup के पिछले संस्करण में भारतीय टीम 3 प्रमुख विकेटकीपर के साथ उतरी थी लेकिन इसका उन्हें फायदा नहीं मिला था।

नई दिल्लीMar 26, 2024 / 03:12 pm

Vivek Kumar Singh

patika__kpj.jpg
इंडियन प्रीमियर लीग के खत्म होने के कुछ दिनों बाद ही टी20 वर्ल्डकप का आगाज होगा। पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट्स के मैच अमेरिका में आयोजित किए जाएंगे। भारतीय टीम यहां अब तक 6 टी20 मैच खेल चुकी है लेकिन इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया को जिस वेन्यू पर अपने मुकाबले खेलने हैं, वह अभी भी पूरी तरह बनकर तैयार नहीं हुआ है। ऐसे में पिच की कंडिशन का अनुमान लगाना मुश्किल है। हालांकि ये चुनौती सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि अन्य टीमों के साथ मेजबान अमेरिका के लिए भी होगी। ऐसे में सभी बोर्ड के चयनकर्ता टीम चुनते समय इस बात का जरूर ध्यान रखेंगे।
पिछला संस्करण ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया गया था। जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में भारतीय टीम को अपनी कोर टीम में काभी बदलाव करने पड़े थे। यही नहीं टीम में तीन विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल थे लेकिन ज्यादातर मैचों में दिनेश कार्तिक विकेट की पीछे नजर आए। इस बार भी टीम के सामने तीन विकेटकीपर दावेदार हैं लेकिन चयनकर्ता एक या दो विकेटकीपर के साथ ही वर्ल्डकप जाना पंसद करेंगे।
पंत या जितेश शर्मा के बीच टक्कर

ऋषभ पंत चोट से उबर चुके हैं और आईपीएल में अपनी फ्रेंचाइजी के लिए खेल भी रहे हैं। पहले मैच में उनके प्रदर्शन को देखने के बाद क्रिकेट जानकारों और पूर्व क्रिकेटर्स का मानना है कि उन्हें मैच फिट होने में और लय हासिल करने में कम से कम 9-10 मैच लगेंगे। मैदान पर पंत की कीपिंग और बैटिंग देख कर तो उनकी फिटनेस पर कोई सवाल नहीं उठा सकता लेकिन इंडिया की वर्ल्डकप की टीम में जगह बनाने के लिए सिर्फ फिट होना काफी नहीं होगा।
दूसरी ओर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से सबको प्रभावित करने वाले जितेश शर्मा के नाम पर भी चर्चा जरूर होगी। इस बल्लेबाज की विकेटकीपिंग स्टाइल काफी शानदार रही और कई मौकों पर उन्होंने धोनी की याद दिलाई है। हालांकि इस बल्लेबाज ने अभी तक अपने बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं खेली है, बावजूद इसके अगर सेलेक्टर्स दो विकेटकीपर्स के साथ जाना चाहें तो जितेश शर्मा का नाम उसमें पंत से पहले आ सकता है।
केएल राहुल का खेलना लगभग तय

टी20 वर्ल्डकप में अगर सेलेक्टर्स सिर्फ एक विकेटकीपर को ले जाते हैं तो वह केएल राहुल होंगे। राहुल भारतीय टीम के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक तो हैं ही, साथ ही वह किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। राहुल ने वनडे वर्ल्डकप 2023 के फाइनल में भी शानदार पारी खेली थी लेकिन टीम की डूबती नैया पार नहीं लगा पाए थे। राहुल बैटिंग लाइनअप को मजबूती के साथ भरोसा भी देते हैं ऐसे में चयनकर्ताओं की पहसी पसंद में सबसे आगे केएल राहुल होंगे।

Home / Sports / Cricket News / T20 World Cup 2024 के लिए टीम इंडिया के 3 विकेटकीपर दावेदार, जानें सेलेक्टर्स की पसंद!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो