script

T20 इंटरनेशनल की 3 सबसे बड़ी साझेदारी, बाबर आजम-मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2022 03:29:45 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

इंग्लैंड के खिलाफ 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है। दोनों ने पहले विकेट के लिए 203 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी के बदौलत दोनों ने वर्ल्ड क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है।

Babar Azam and Mohammad Rizwan

Babar Azam and Mohammad Rizwan

टी20 क्रिकेट में साझेदारियों का बहुत महत्व होता है। खिलाड़ियों के बीच में लंबी साझेदारी नहीं होती लेकिन अगर 100 रनों की साझेदारी हो गई तो फिर टीम का काम हो जाता है। कई बार हुआ है कि खिलाड़ियों ने 200 रनों की साझेदारी भी की है। हालांकि ऐसा बहुत कम बार देखा गया है। इंटरनेशनल के अलावा कई लीग्स में ये कारनामा बहुत बार हो चुका है। इंटरनेशनल मैच में ये काम करना बहुत कठिन होता है। इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में टी-20 मैच में बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई। लक्ष्य का पीछा करते हुए ये काम दोनों ने किया। दोनों ने बड़ा रिकॉर्ड भी कायम कर दिया है। आइये नजर डालते हैं टी20 इंटरनेशनल की टॉप-3 साझेदारियों पर।
1) हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई – उस्मान घनी (अफगानिस्तान)

वर्ल्ड क्रिकेट में इन दोनों खिलाड़ियों ने जो साझेदारी निभाई है वो बहुत ही जबरदस्त रही थी। दोनों का रिकॉर्ड भी आगे टूटना बहुत मुश्किल होगा। 23 फरवरी 2019 को अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच देहरादून में मुकाबला हुआ था। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 236 रनो की साझेदारी कर इतिहास रच दिया था। दोनों ने वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था। दोनों द्वारा की गई इस पार्टनरशिप को आज भी फैंस द्वारा याद किया जाता है।
dskdlsj.jpeg


2) एरोन फिंच-डार्सी शॉर्ट (ऑस्ट्रेलिया)


दूसरे नंबर पर फिंच और शॉर्ट का नाम आता है। 3 जुलाई 2018 को ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के बीच मुकाबला खेला गया था। फिंच और शॉर्ट ने पहले विकेट के लिए 223 रनों की साझेदारी की थी। ये मैच हरारे में खेला गया था। इस मैच में दोनों टीमों ने मिलाकर कुल 683 रन बनाए थे। फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए ऐतिहासिक पारी खेली थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की शानदार जीत भी हुई थी।
lksdjdfss.jpg


3) मोहम्मद रिजवान- बाबर आजम (पाकिस्तान)


22 सितंबर 2022 को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टी-20 मुकाबला खेला गया था। इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 199 रन बनाए थे। पाकिस्तान ने ये लक्ष्य बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। इस मुकाबले में बाबर और रिजवान ने 203 रनों की साझेदारी की थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए ये सबसे बड़ी साझेदारी अभी तक टी-20 इंटरनेशनल में है। बाबर ने इस मैच में 110 और रिजवान ने 88 रन बनाए थे।
https://twitter.com/hashtag/PAKvENG?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो