scriptहार्दिक पांडया से हो रही इस ऑलराउंडर की तुलना, दिग्गज बोले- ये तो बेशकीमती पत्थर | washington sundar can be trained all rounder to bat at number five or six laxman sivaramakrishnan | Patrika News

हार्दिक पांडया से हो रही इस ऑलराउंडर की तुलना, दिग्गज बोले- ये तो बेशकीमती पत्थर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2022 03:59:43 pm

Submitted by:

lokesh verma

Washington Sundar : न्यूजीलैंड के खिलाफ वाशिंगटन सुंदर ने जिस तरह का खेल दिखाया है, उससे हर कोई प्रभावित हुआ है। हालांकि इस साल वाशिंगटन को चोटों के चलते ज्यादा मैच खेलने को नहीं मिले हैं। पूर्व भारतीय लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने कहा है कि वाशिंगटन बेशकीमती पत्थर हैं, जिन्हें तराशना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि आप हार्दिक पांड्या को तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर मानते हैं तो हम वाशिंगटन सुन्दर को स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर कह सकते हैं।

washington-sundar-can-be-trained-all-rounder-to-bat-at-number-five-or-six-laxman-sivaramakrishnan.jpg

हार्दिक पांडया से हो रही इस ऑलराउंड की तुलना, दिग्गज बोले- ये तो बेशकीमती पत्थर।

Team India : न्यूजीलैंड के खिलाफ जहां सूर्याकुमार यादव का बल्ला जमकर बोला है। वहीं, एक और ऑलराउंडर है, जिसने अपने प्रदर्शन के दम सभी ध्यान अपनी तरफ खींचा है। इस ऑलराउंडर का नाम वाशिंगटन सुंदर है। साल 2022 वाशिंगटन सुंदर के लिए कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ वाशिंगटन सुंदर ने जिस तरह का खेल दिखाया है, उससे हर कोई प्रभावित हुआ है। हालांकि वाशिंगटन को चोटों के चलते ज्यादा मैच खेलने को नहीं मिले हैं, लेकिन चेन्नई के इस युवा खिलाड़ी ने जितने भी मैच खेले हैं, उनमें बल्ले और गेंद दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लोगों को भरोसा होने लगा है कि वह भारत के पास विशुद्ध आलराउंडर है। भारत की हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज ने सुंदर की आलराउंड क्षमता को पूरी तरह उभारा है।
बता दें कि वाशिंगटन सुंदर ने ही आकलैंड में 16 गेंदों में 37 रन की पारी खेलकर भारत को 300 के पार पहुंचाया था। क्राईस्टचर्च में भी सुंदर ने 64 गेंदों में 51 रन बनाए और भारत को 200 के पार पहुंचाया। सुंदर को हालांकि सीरीज में एक भी विकेट नहीं मिला, लेकिन उनकी इकोनॉमी दर महज 4.46 के साथ सर्वश्रेष्ठ रही। पूर्व भारतीय लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन के अनुसार, वाशिंगटन ऐसा कीमती पत्थर हैं, जिन्हें तराशा जाना चाहिए और वह स्पिन ऑलराउंडर बनने के लिए ज्यादा उपयुक्त हैं। उन्होंने कहा कि यदि आप हार्दिक पांड्या को तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर मानते हैं तो हम वाशिंगटन सुन्दर को स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर कह सकते हैं।

‘5वें गेंदबाज के विकल्प के रूप में कर सकते हैं इस्तेमाल’

शिवरामाकृष्णन ने आगे कहा कि वाशिंगटन सुंदर दोनों टीम में पूरी तरह से फिट बैठेंगे, क्योंकि वह बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों कर सकते हैं। उनको पांचवें गेंदबाजी विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर 10 ओवर शेयर कराए कराए जा सकते हैं, क्योंकि वे बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन ऐसा बेशकीमती पत्थर हैं, जो हमने खोजा है। उन्हें संभालना होगा और परिपक्व बनाना होगा।

यह भी पढ़े – देखें टीम इंडिया का अब से लेकर वर्ल्ड कप तक का पूरा शेड्यूल

‘टर्न और तेज दोनों पिचों पर खेलने में सक्षम’

शिवरामकृष्णन ने कहा कि ब्रिस्बेन (पहली पारी में 62) और चेन्नई (नाबाद 96) को मत भूलिए। वह किसी भी परिस्थिति में बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। चेन्नई में आप ऐसी पिचों पर खेलते हैं, जहां बाल को टर्न मिलता है, जबकि ब्रिस्बेन में गेंद तेजी से जाती है। उन्होंने इन दोनों स्थलों पर रन बनाए हैं। उन्होंने अपना करियर बल्लेबाज के तौर पर शुरू किया था और फिर ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करने लगे, जिस तरह रविचंद्रन अश्विन करते हैं।

‘अब अच्छी शेप में आ रहे नजर’

पूर्व लेग स्पिनर ने कहा कि आखिरी बार मैंने उन्हें एक कार्यक्रम में देखा था। वह बहुत पतले थे। अपने करियर के दौरान मैं भी पतला था, लेकिन वह मुझसे भी पतले थे। वह अब अच्छी शेप में नजर आ रहे हैं और मानसिक रूप से मजबूत हैं। जब आप मानसिक रूप से मजबूत होते हैं और बहुत फिट होते हैं तो आपका आत्मविश्वास अपने आप ऊंचा हो जाता है।

यह भी पढ़े – IND vs BAN: पहले वनडे में क्या बारिश डालेगी बाधा, पढ़ें ढाका की मौसम और पिच रिपोर्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो