Kemar Roach ने हासिल की बड़ी उपब्लधि, 26 साल से विंडीज का कोई गेंदबाज नहीं कर पाया ऐसा

200 विकेट के आंकड़े तक पिछले 26 साल से West Indies Cricket Team का कोई गेंदबाज नहीं पहुंचा है। उनसे पहले Curtley Ambrose इस आंकड़े तक पहुंचे थे।

By: Mazkoor

Updated: 25 Jul 2020, 09:01 PM IST

मैनचेस्टर : वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज 32 वर्ष के केमार रोच (Kemar Roach) ने इंग्लैंड के खिलाफ (England vs West Indies) चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के चार विकेट उखाड़कर उन्हें पहली पारी में विशाल स्कोर बनाने से न सिर्फ रोका, बल्कि इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अपने 200 विकेट भी पूरे किए। बता दें कि विकेटों के इस आंकड़े तक पिछले 26 साल से वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) का कोई गेंदबाज नहीं पहुंचा है। उनसे पहले वेस्टइंडीज की तरफ से 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोज (Curtly Ambrose) थे। उन्होंने इंग्लैंड (England Cricket Team) के ही खिलाफ 1994 में गुयाना में यह उपलब्धि हासिल की थी।

Perfect 10 के कारनामे को Anil Kumble ने किया याद, बोले- Javagal Srinath ने भी की थी काफी मेहनत

कभी तूती बोलती थी विंडीज के गेंदबाजों की

1970 से लेकर करीब ढाई तीन दशक तक विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज का दबदबा था और इसका कारण उसके तेज गेंदबाज थे। उनका खौफ पूरे विश्व के बल्लेबाजों के सिर चढ़कर बोलता था, लेकिन 1990 के बाद विंडीज के गेंदबाज अपने गौरवमयी विरासत को बरकरार नहीं रख पाए और कर्टली एम्ब्रोस, इयान बिशप (Ian Bishop) और कर्टनी वॉल्श (Curtney Walsh) के बाद के गेंदबाज इस विरासत को बरकरार नहीं रख पाए। इसी कारण पिछले 26 सालों से विंडीज का कोई भी गेंदबाज 200 विकेट नहीं ले पाया है। एम्ब्रोज ने जहां 98 टेस्ट में 405 विकेट लिए थे। उनके बाद कैरीबियाई द्वीप समूह के सिर्फ फिडेल एडवर्ड्स (Fidel Edwards) ही एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जो 200 विकेट के पास पहुंचे थे। उन्होंने 55 टेस्ट में 165 विकेट लिए थे।

Dean Jones बोले, Mahendra Singh Dhoni महान खिलाड़ी, वह जो चाहते हैं उन्हें करने देना चाहिए

वेस्टइंडीज के नवें गेंदबाज

केमार रोच इस आंकड़े पर पहुंचने वाले वेस्टइंडीज के नवें गेंदबाज हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने जैसे ही अपना तीसरा विकेट लिया, वह इस उपलब्धि तक पहुंच गए। रोच ने 59वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल कर ली। बता दें कि उन्होंने 2009 में बांग्लादेश (West Indies vs Bangladesh) के खिलाफ टेस्ट डेब्यू (Test Debut) किया था। उन्होंने अपना 100 विकेट 26वें टेस्ट में पूरा कर लिया था, लेकिन अगले 100 विकेट तक पहुंचने में उन्हें 33 टेस्ट लग गए। रोच अब तक नौ बार एक पारी में पांच विकेट और एक बार टेस्ट में 10 विकेट ले चुके हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned