script1.2 kg सोना, 47.56 लाख कीमत; रियाद से सोने का रिंच लेकर लौट रहा था यात्री, ऐसे हुआ गिरफ्तार | Chennai Customs arrested a passenger with 1.02 kgs gold spanners | Patrika News

1.2 kg सोना, 47.56 लाख कीमत; रियाद से सोने का रिंच लेकर लौट रहा था यात्री, ऐसे हुआ गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2022 02:41:38 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

खाड़ी देशों से सोने की तस्करी के कई मामले सामने आए है। लेकिन अभी एक ऐसा मामला सामने आया है जो अपने आप में अनोखा है। दरअसल चेन्नई एयरपोर्ट पर कस्टम के अधिकारियों ने एक यात्री को पकड़ा है, जिसके पास से सोने के रिंच बरामद हुए है।

gold_concealed_in_form_of_spanners_coated.png

भारत की तुलना में खाड़ी देशों में सोने की कीमत कम है। इसका कारण है कि वहां भारत की तुलना में सोने पर टैक्स कम है। ऐसे में खाड़ी देशों से सोने की तस्करी के खूब मामले सामने आते रहते हैं। पहले भी देश के कई एयरपोर्ट पर सऊदी अरब, यूएई, दुबई, इराक जैसे खाड़ी देशों से लौट रहे यात्रियों को सोने के साथ गिरफ्तार किया गया है। अब ताजा मामला चेन्नई से सामने आया है, जहां कस्टम ने एक यात्री ने सोने के रिंच के साथ गिरफ्तार किया।

समाचार एजेंसी ने इस गिरफ्तारी के पुष्टि करते हुए बताया कि चेन्नई एयरपोर्ट पर ड्यूटी पर तैनात कस्टम के अधिकारियों ने एक यात्री को सोने के बने छह रिंच के साथ गिरफ्तार किया। कस्टम के अधिकारियों के अनुसार जब्त सोने का वजन 1.020 किलोग्राम है। इसकी अनुमानित कीमत 47.56 लाख रुपए लगाई गई है। मिली जानकारी के अनुसार रियाद से लौट रहे एक यात्री के पास से इसे बरामद किया गया।

https://twitter.com/ANI/status/1523941630671130625?ref_src=twsrc%5Etfw

पकड़ में नहीं आए इसलिए बनवाया था सोने का रिंच

सोने की बरामदगी के बाद कस्टम के अधिकारियों ने उक्त यात्री को गिरफ्तार कर लिया है। जरूरी पूछताछ के बाद उसपर तस्करी के आरोप में एफआईआर दर्ज कर जेल भेजा जा रहा है। मीडिया रिपोट्स के अनुसार कस्टम के बचने के लिए उक्त यात्री ने सोने का रिंच बनवाया था। ताकि उसे सामान्य रिंच समझकर कस्टम के अधिकारी जाने देंगे। लेकिन उसकी यह चाल सफल नहीं हो सकी।

यह भी पढ़ेंः
सोना तस्करी का नया तरीका, ऐसे छिपाकर लाया सोना, देखें वीडियो

हावभाव से हुआ शक, तलाशी में पकड़ा गया शातिर

एयरपोर्ट पर उतरते ही उसके हावभाव से कस्टम के अधिकारियों पर उसपर शक हुआ। जिसके बाद कस्टम और एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे जवानों ने उसके बैग की तलाशी ली। तलाशी में उसके बैग से ये रिंच मिले। यात्री ने अधिकारियों को पहले उन रिंचों को सामान्य बताया। लेकिन जांच में वो सोने के मिले। जिसके बाद उस यात्री को गिरफ्तार कर सोने को जब्त किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो