scriptChhattisgarh: Facebook officer Ankhi Das समेत तीन के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या मामला | Chhattisgarh: FIR lodged against three including Facebook officer ankh | Patrika News

Chhattisgarh: Facebook officer Ankhi Das समेत तीन के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या मामला

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2020 08:03:21 am

Submitted by:

Mohit sharma

Social networking site facebook की भारत में नीति निर्देशक ankhi das के खिलाफ FIR दर्ज
Ankhi das पर सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने और अपने आर्टिकल के जरिए कड़वाहट फैलाने का आरोप

Chhattisgarh: Facebook officer ankhi das समेत तीन के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या मामला

Chhattisgarh: Facebook officer ankhi das समेत तीन के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या मामला

नई दिल्ली। सबसे चर्चित सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ( Social networking site facebook ) की भारत में नीति निर्देशक अंखी दास ( Facebook Officer Ankhi Das ) के खिलाफ FIR दर्ज होने की खबर सामने आई है। यह FIR उनके खिलाफ छत्तीसगढ़ के रायपुर में दर्ज की गई है। अंखी दास ( Ankhi Das ) पर फेसबुक ( Facebook ) पर सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने ओर दो समुदायों में अपने आर्टिकल के जरिए कड़वाहट फैलाने का आरोप है। रायपुर पुलिस ( Raipur Police ) ने सोमवार को यह FIR पत्रकार आवेश तिवारी की शिकायत के आधार पर की है। शिकायतकर्ता का आरोप है कि फेसबुक अधिकारी समेत तीन लोगों ने उनको जान से मारने की धमकी दी है। पत्रकार ने अंखी दास पर मानहानी और आम चुनाव में सत्ताधारी दल को लाभ पहुंचाने के लिए विवादित लेख प्रसारित करने का आरोप लगाया है।

BJP के निशाने पर ‘दीदी’- Wesh Bengal में President Rule बिना Fair election संभव नहीं

अधीनस्थों पर कई प्रकार की हेट स्‍पीच से जुड़ी पोस्‍ट को न हटाने का दबाव

गौरतलब है कि दो दिन पूर्व यानी 16 अगस्त को पत्रकार आवेश तिवारी ने अमरीकी न्यूज पेपर वॉल स्ट्रीट जनरल में छपे एक लेख पर कमेंट किया था। इस कमेंट में उन्होंने लिखा था कि लोकसभा चुनाव से पूर्व अंखी दास सियासी हित के लिए अपने अधीनस्थों पर कई प्रकार की हेट स्‍पीच से जुड़ी पोस्‍ट को न हटाने का दबाव डाल रही थीं। आरोप था कि इन लेखों से केंद्र सरकार से सियासी संबंध बिगड़ सकते हैं। 16 अगस्त की रात को अंखी दास ने इस पोष्ट को लेकर राजधानी दिल्‍ली के साइबर सेल में आवेश तिवारी समेत पांच लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।

Former cricketer Chetan Chauhan के निधन से दुखी PM Modi, ट्विटर पर लिखा भावुक मैसेज

दो समुदायों के बीच धार्मिक उन्माद फैलाने वाले आर्टिकल प्रसारित किए

जानकारी के अनुसार इसके बाद से आवेश तिवारी पर फेसबुक पर लगातार धमकियां मिल रही थी। जिसके बाद तिवारी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। तिवारी ने अपनी शिकायत में बताया कि कैसे तीनों आरोपियों ने मिलकर फेसबुक के जरिए दो समुदायों के बीच धार्मिक उन्माद फैलाने वाले आर्टिकल प्रसारित किए। यही नहीं इन दोनों समुदायों के बीच दुश्मनी, नफरत व द्वेष पैदा करने वाले फेसबुक पर पोस्‍ट डाले गए और उनको धमकी भी दी गई। इसके साथ ही पत्रकार आवेश तिवारी को जान से मारने की भी धमकी भी दी गई। आवेश की शिकायत के आधार पर पुलिस ने अंखी दास, विवेक सिन्हा और राम साहू के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो