scriptपीएनबी घोटाला: ईडी ने नीरव मोदी के बिजनेस पार्टनर समेत उनके परिवार को भेजा समन | Enforcement directorate summons Nirav Modi Family Member PNB scam | Patrika News
क्राइम

पीएनबी घोटाला: ईडी ने नीरव मोदी के बिजनेस पार्टनर समेत उनके परिवार को भेजा समन

ईडी के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया है कि फिलाहल नीरव मोदी के परिवार के वो सदस्या देश से बाहर हैं जिन्हें समन भेजा गया है।

नई दिल्लीMay 19, 2018 / 10:47 am

Kapil Tiwari

Nirav Modi

Nirav Modi

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले में फरार चल रहे भारत के कारोबारी नीरव मोदी पर शिकंजा कसता ही जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी पर कार्रवाई करते हुए उनके पिता और भाई सहित परिवार के कम से कम चार सदस्यों को धोखाधड़ी के मामले में समन भेजा है। नीरव मोदी के परिवार के सदस्यों के अलावा उसके अमरीकी बिजनेस पार्टनर को 14,500 करोड़ रुपए के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में समन भेजा है।
नीरव मोदी के परिवार को ईडी ने भेजा समन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी के अधिकारियों ने बताया है कि नीरव मोदी के परिवार के सदस्यों से पूछताछ करना बेहद जरूरी हो गया है, क्योंकि कई वित्तीय लेनदेन और नीरव मोदी के व्यापार से उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि समन नीरव मोदी के पिता दीपक मोदी, भाई निशाल मोदी, बहन पूर्वी मेहता, उसके पति मयंक मेहता और जौहरी की अमरीकी स्थित कंपनी फायरस्टार डायमंड इंक के निदेशक मिहिर भंसाली को जारी किये गए हैं।
नीरव मोदी के बाद अब यह परिवार 100 करोड़ रुपये लेकर हुआ फरार, जानिए कौन है

परिवार के सभी सदस्य भी हैं देश से बाहर
ईडी के अधिकारियों ने बताया है कि ये समन धनशोधन रोकथाम कानून के तहत जारी किए गए हैं और ये ईमेल के जरिये भेजे गए हैं क्योंकि सभी पांच व्यक्ति विदेश में बसे हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि दीपक मोदी के बेल्जियम के एंटवर्प में होने का संदेह है, निशाल और भंसाली अमेरिका में हो सकते हैं और मेहता परिवार कथित रूप से हांगकांग में है।
नीरव मोदी घोटाले ने तोड़ी पीएनबी की कमर, पांच गुना घटा मुनाफा

ईमेल के जरिए भेजे गए हैं सभी लोगों को समन
ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है, ‘उनके वर्तमान ठिकानों के बारे में वास्तविक जानकारी नहीं है इसलिए समन ईमेल के जरिये भेजे गए हैं।’ निदेशालय ने उनसे कहा है कि वो अगले कुछ दिनों में मामले के जांच अधिकारी के समक्ष मुंबई में पेश हों। हालांकि, सूत्रों ने बताया कि एजेंसी उनके पेश होने और जांच में शामिल होने को लेकर बहुत अधिक आशावान नहीं है। प्रवर्तन निदेशालय ने इससे पहले नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी को इसी तरह से समन किया था लेकिन वे उसके समक्ष पेश नहीं हुए।
नीरव मोदी की कंपनी को दिवालियापन से बचा रही मोदी सरकार, जानिए क्यों?

पीएनबी कर्मचारियों की जांच पर हो रहा है विचार
इससे पहले शुक्रवार को खबर आई थी कि इस बैंक घोटाले में अमरीका की एक अदालत ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के कर्मचारियों की भूमिका की जांच करने पर विचार किया है और जल्द ही पीएनबी के कर्मचारियों की जांच की जा सकती है। न्यूयॉर्क के बैंकरप्सी कोर्ट ने हाल में दिए एक ऑर्डर में कहा है कि बैंक के कर्मचारियों की जांच की जानी चाहिए। कोर्ट के प्रतिनिधि और भारत में PNB के अधिकारियों और मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स के बीच कई बार बातचीत हो चुकी है।

Home / Crime / पीएनबी घोटाला: ईडी ने नीरव मोदी के बिजनेस पार्टनर समेत उनके परिवार को भेजा समन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो