scriptनीरव मोदी के खिलाफ हांगकांग हाईकोर्ट पहुंचा पीएनबी, इन देशों में खरीदी अरबों की संपत्ति | PNB reached Hong Kong High Court against Neerav Modi | Patrika News
क्राइम

नीरव मोदी के खिलाफ हांगकांग हाईकोर्ट पहुंचा पीएनबी, इन देशों में खरीदी अरबों की संपत्ति

हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ पंजाब नैशनल बैंक हांगकांग हाईकोर्ट जा पहुंचा है।

Apr 21, 2018 / 06:45 pm

Mohit sharma

PNB

pnb biggest scam

नई दिल्ली। हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ पंजाब नैशनल बैंक हांगकांग हाईकोर्ट जा पहुंचा है। यही नहीं पीएनबी ने हांगकांग के अलावा उन सभी देशों में कानूनी कार्यवाही करने की बात कही है, जिनमें नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने संपत्तियां अर्जित की हैं। इसके साथ सरकार ने ऐसे मामलों से निपटने के लिए शनिवार को एक बिल की मंजूरी दे दी है। बता दें कि इससे पहले भारत ने हांगकांग से हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में आरोपी नीरव मोदी को गिरफ्तार करने को कहा था। आभूषण कारोबारी नीरव मोदी देश से पलायन कर चुके हैं।

इन देशों में महंगी संपत्तियां

दरअसल, पीएनबी स्कैम के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चैकसी के पास कई देशों में महंगी संपत्तियां बताई जा रही हैं। इन संपत्तियों की सही रिपोर्ट लेने के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने 13 देशों की सरकार से संपर्क साधा था। ईडी ने इसके लिए उन देशों को लेटर आॅफ रोगेटरी भी जारी किया था। इन देशों में अमरीका, सिंगापुर, चीन, दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, ब्रिटेन, दुबई, रूस व बेल्जियम शामिल बताए जा रहे हैं। बता दें कि इससे पहले विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया था कि हांगकांग के अधिकारियों से जवाब मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

1,300 करोड़ रुपये के और फर्जीवाड़े का आरोप

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि हमने हांगकांग में अधिकारियों से नीरव मोदी को भारत को सौंपने का आग्रह किया है। बताया था कि भारत और हांगकांग के बीच भगोड़े अपराधियों को सौंपने को लेकर समझौता है। हमे अभी उनके जवाब का इंतजार है। कुमार ने यह भी बताया कि वहां स्थित भारतीय मिशन के मुताबिक, न्याय विभाग भारत की ओर से मोदी की गिरफ्तारी के अस्थायी आदेश की मांग की जांच कर रहा है। हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक को 12,600 करोड़ रुपये की चपत लगाने के आरापी हैं। उनके ऊपर 1,300 करोड़ रुपये के और फर्जीवाड़े का आरोप है। इससे पहले संसद को सूचित किया गया था कि नीरव मोदी हांगकांग में हैं।

 

 

 

Home / Crime / नीरव मोदी के खिलाफ हांगकांग हाईकोर्ट पहुंचा पीएनबी, इन देशों में खरीदी अरबों की संपत्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो