कौन है सैमुअल मिरांडा, जिसके खिलाफ CBI ने सुशांत सिंह राजपूत मामले में दर्ज की FIR

  • sushant singh rajput death मामले को लेकर सीबीआई ने शुरू कर दी जांच।
  • CBI ने गुरुवार को Rhea Chakraborty समेत छह लोगों के खिलाफ दर्ज की एफआईआर।
  • इनमें सैमुअल मिरांडा ( Samuel Miranda ) का भी नाम शामिल है, जिससे बुधवार को ईडी ने की थी पूछताछ।

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत ( sushant singh rajput death ) की गुत्थी जिस तरह से उलझती जा रही है, उसे सुलझाने के लिए अब सीबीआई ने जांच शुरू करने के साथ रिया चक्रवर्ती ( Rhea Chakraborty ) समेत छह लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। इस एफआईआर में रिया और उसके परिजनों के अलावा दो नाम और हैं, जिनमें सैमुअल मिरांडा ( Samuel Miranda ) और श्रुति मोदी शामिल हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कौन है सैमुअल मिरांडा।

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में सीबीआई ने दर्ज कर ली इन छह लोगों के खिलाफ एफआईआर, अब

सुशांत के घर की देखरेख में कुक, शेफ, नौकर आदि काम करते थे और इन सभी को संभालने के लिए रिया ने एक हाउसकीपिंग मैनेजर की नियुक्ति की। इसका नाम सैमुअल मिरांडा था। एक टेलीविजन इंटरव्यू के दौरान सुशांत के एक दोस्त सैमुअल हाओकिप ने बताया था कि जून/जुलाई 2019 के आसपास जब उसने सुशांत को छोड़ा था तो मिरांडा वहीं था। हाओकिप ने मिरांडा को सुशांत का हाउसकीपिंग मैनेजर बताया था।

बताया जा रहा है कि मिरांडा को कथित रूप से अपनी मजदूरी के लिए असंतुष्ट होने के चलते कुछ वित्तीय लाभ होने की संभावना हो और इसके लिए सुशांत के पिता ने रिया, उसके पिता, मां और भाई के अलावा एफआईआर में मिरांडा का भी नाम लिखवाया है।

हालांकि यह कोई छिपी बात नहीं थी कि सैमुअल मिरांडा अंधेरी के साकीनाका इलाके में कहीं किसी झुग्गी में रहता था। लेकिन रिपोर्टों के अनुसार मुंबई पुलिस उसे ट्रैक करने में विफल रही। एक रिपोर्ट के मुताबिक जब बिहार पुलिस के सदस्य उनके आवास पर उनकी तलाश में गए, तो वे भारी भीड़ के कारण नहीं पहुंच सके। जबकि अगले दिन एक टीवी चैनल मिरांडा के घर पर एक स्टिंग ऑपरेशन करने के लिए गया, तो पता चला कि मिरांडा के घर में ताला लगा हुआ था और मुंबई पुलिस वहां पहरेदारी कर रही थी।

पीएम मोदी का संबोधन कल, बहुत महत्वपूर्ण है मुद्दा

अनिवार्य रूप से मिरांडा लापता हो गया। रिपोर्ट्स बताती हैं कि उसके खाते में आने वाली कुछ रकम के चलते प्रवर्तन निदेशालय कर्मियों का उससे पूछताछ के लिए उनके संपर्क करना जरूरी हो गया। रिया और सुशांत के दो चार्टर्ड खातों की जांच के बाद ईडी मिरांडा को ट्रैक करने में कामयाब रही और उसे मुंबई में धर लिया।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक एजेंसी के मुंबई कार्यालय में बुधवार को मिरांडा से पूछताछ की गई। मिरांडा बॉलीवुड अभिनेता की कथित आत्महत्या ( Sushant Singh Rajput suicide case ) के संबंध में ईडी द्वारा पूछताछ किए जाने वाले तीसरे व्यक्ति हैं। 

सोमवार को एजेंसी ने सुशांत के सीए संदीप श्रीधर से पूछताछ की थी और मंगलवार को उन्होंने सुशांत की प्रेमिका रिया चक्रवर्ती के सीए रितेश शाह से पूछताछ की।

सुशांत के पिता द्वारा दायर एफआईआर( Sushant Singh father KK Singh FIR against Rhea Chakraborty ), जिसमें सुशांत की मौत के संबंध में 15 करोड़ रुपये के "संदिग्ध लेनदेन" के आरोप शामिल थे, के बाद शुक्रवार 31 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया और उसके परिवार के सदस्यों खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया। अधिकारी ने कहा कि एजेंसी आने वाले दिनों में इस मामले के संबंध में पूछताछ के लिए कई लोगों को तलब करेगी। ईडी ने रिया द्वारा सुशांत और उनके भाई शोविक चक्रवर्ती के साथ स्थापित दो कंपनियों के वित्तीय लेनदेन का ब्योरा भी मांगा है।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned