Virat Kohli ने लॉकडाउन में मिले वक्त का उठाया फायदा, हासिल की पहले से भी बेहतर फिटनेस

  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान Virat Kohli ने उठाया लॉकडाउन अवधि का फायदा
  • अपने मेंटल और फिजिकल फिटनेस को किया और बेहतर
  • IPL 2020 शुरू होने से पहले जमकर पसीना बहा रही हैं टीमें

By: धीरज शर्मा

Published: 07 Sep 2020, 11:30 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट की वजह से लगाए गए लॉकडाउन ने पूरे देश पर सीधा असर डाला। लॉकडाउन की वजह से हर कोई अपने-अपने घरों में कैद हो गया। कई लोगों के काम पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ा। हालांकि कुछ लोगों ने इस लॉकडाउन पीरियड का फायदा भी उठाया और अपनी प्रतिभा को और निखारा। ऐसे ही कुछ किया भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli ) ने।

विराट कोहली अपने खेल के साथ-साथ अपनी फिटनेस के लिए दुनियाभर के खिलाड़ियों में अलग पहचान रखते हैं। खास बात यह है कि लॉकडाउन अवधि में आरसीबी ( RCB ) के कप्तान ने खुद और ज्यादा फिट किया है। ये कहना है रॉयल चैलेंजर बेंगलोर के 'स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच' बासु शंकर का। बासु के मुताबिक विराट ने कोरोना काल के दौरान लगे लॉकडाउन ब्रेक का बखूबी इस्तेमाल किया और खुद पहले ज्यादा फिट बनाया है।

आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले ही बढ़ रही मुश्किलें, दिल्ली कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका

virat-1.jpg

विराट बने बेहतरीन एथलीट
पूर्व भारतीय टीम के ट्रेनर बासु शंकर जो फिलहाल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच हैं वे मानते हैं कि लॉकडाउन के दौरान मिले लंबे विराम ने विराट को फिटनेस पर काम करने के लिए बेहतरीन मौका दिया है। पहले से ही फिट रहने वाले विराट ने इस अवधि में खुद के एक बेहतरीन एथलीट के रूप में तैयार किया है।

पहले से ज्यादा चुस्त
बासु के मुताबिक विराट ने इस दौरान शारीरिक फिटनेस के उन पहलुओं पर फोकस किया जिन पर उन्हें लगता था कि ये जरूरी है। यही वजह है कि वे अब पहले से ज्यादा चुस्त और फूर्तिले बन गए हैं। इसका सीधा असर उनके खेल पर देखने को मिल सकता है।

vi_1.jpg

ड्रग रैकेट ही नहीं इससे पहले भी अपने न्यूड वीडियो के लीक होने पर सुर्खियां बंटोरी चुकी है ये अभिनेत्री, जानें क्या था मामला

आपको बता दें कि हाल में विराट कोहली ने भी कहा था कि वे लगातार 10वर्षों से खेल रहे थे, ऐस में लॉकडाउन के दौरान मिले ब्रेक ने उन्हें काफी वक्त दिया है कि वे अपनी मेंटल और फिजिकल फिटनेस पर काम कर सकें।

इन चीजों पर किया काम
बासु के मुताबिक विराट कोहली का वजन इस वक्त बिलकुल संतुलित है। इसके साथ ही उनके मूवमेंट पैटर्न भी लय में दिख रहे हैं। लॉकडाउन के बीच उन्होंने अपनी डायट से लेकर दौड़ने की गति में इजाफे तक हर उस चीज पर ध्यान दिया जो उन्हें बेहतर प्रदर्शन देने में मदद कर सकती है।

ब्रेक के दौरान भले ही उन्हें नेट प्रैक्टिस का मौका ना मिला हो, लेकिन विराट कोहली ने इस बात जरूर ध्यान रखा कि वे फिटनेस के मामले में कमजोर ना पड़ें।

बहरहाल विराट कोहली ने लॉकडाउन ब्रेक पर जो काम किया है उसका नतीजा तो आईपीएल के मैचों में आसानी से देखा जा सकेगा। यही नहीं आगामी ऑस्ट्रिलिया सीरीज के लिए भी ये एक अच्छा संकेत हो सकता है।

ipl 2020 coronavirus
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned