scriptभीमा मंडावी की नक्सली हमले में हुई मौत के बाद खाली हुई दंतेवाड़ा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान | election commision Assembly bypolls date Dantewada bhima mandavi | Patrika News

भीमा मंडावी की नक्सली हमले में हुई मौत के बाद खाली हुई दंतेवाड़ा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान

locationदंतेवाड़ाPublished: Aug 25, 2019 09:54:47 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

Dantewada Assembly bypolls : लोकसभा चुनाव 2019 में भीमा मांडवी की मौत और दीपक बैज के सांसद बनने के बाद दो विधानसभा सीट खाली हो गयी है। निर्वाचन आयोग ने दंतेवाड़ा उपचुनाव की तिथि का ऐलान कर दिया है।

Election Commission strict, sought report, asked who visited the picnic

MP ELECTION 2018: दूसरे दिन भी बढ़ गया मतदान का प्रतिशत, जानिए किसकी बन रही है सरकार,Election Commission strict, sought report, asked who visited the picnic

Dantewada Assembly bypolls : लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पहले चरण के मतदान से ठीक पहले 9 अप्रैल को चुनाव प्रचार पर निकले विधायक भीमा मंडावी के काफिले को निशाना बनाते हुए नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया था ।

छत्तीसगढ़ के हनुमान ने खुद को बताया राम का वंशज, सुप्रीम कोर्ट में किया एफिडेविट दाखिल

जिसमें दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी समेत 4 पुलिसकर्मी भी इस हमले में शहीद हो गए थे।जिसके बाद से ही दंतेवाड़ा विधासभा सीट खाली हो गयी थी। वही लोकसभा चुनाव में चित्रकोट के विधायक दीपक बैज के चुनाव जीतने के बाद चित्रकोट विधानसभा सीट भी खाली हो गयी थी।

49 सालों से इस भाजपा नेता ने नहीं चखा है नमक का स्वाद, वजह जान तारीफ करने से नहीं रोक पाएंगे खुद को

निर्वाचन आयोग ने रविवार को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की तिथि का ऐलान कर दिया है। इस सीट पर 23 सितंबर को वोट डाले जाएंगे और 27 सितंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।।

ये है महत्वपूर्ण तिथि:

उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तिथि : 4 सितंबर 2019
उम्मीदवारों के नामांकन की स्क्रूटनी की तिथि : 5 सितंबर 2019
उम्मीदवारों के नामांकन वापसी की अंतिम तिथि : 7 सितंबर 2019
उप चुनाव की तारीख : 23 सितंबर 2019
मतगणना की तारीख : 27 सितंबर 2019

एक नजर दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर

2018 के विधानसभा चुनाव में दंतेवाड़ा सीट से भाजपा के भीमा मांडवी (Bhima Mandavi) ने कांग्रेस के देवती कर्मा को हराकर जीत हासिल की थी। बतादें कि दंतेवाड़ा विधानसभा सीट एसटी सीट है। 2013 के चुनाव पर एक नजर डाले तो इस सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। पिछले तीन चुनाव में इस सीट पर लुकाछिपी का खेल चलता रहा है, एक बार भाजपा तो एक बार कांग्रेस ने यहां जीत दर्ज की है।

भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना कहा- कांग्रेस कर रही है आरक्षण की राजनीति

आपको बता दें कि भाजपा के दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी की नक्सली ब्लास्ट में मौत के मामले में न्यायिक जांच आयोग ने जांच तेज कर दी है। आयोग के अध्यक्ष सतीश अग्निहोत्री ने शनिवार को बैठक ली। सर्किट हाउस में बैठक के बाद मीडिया से चर्चा में अग्निहोत्री ने कहा कि भीमा मंडावी की नक्सली हत्या के मामले में पहले अंतरिम रिपोर्ट पेश की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो