scriptरेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब कहीं से भी बुक करा सकेंगे जनरल टिकट, लेकिन नहीं कर पाएंगे ऐसा | Good news for railway passengers, now you can book train tickets from anywhere | Patrika News
दौसा

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब कहीं से भी बुक करा सकेंगे जनरल टिकट, लेकिन नहीं कर पाएंगे ऐसा

यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में अब जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते है।

दौसाMay 30, 2024 / 10:47 am

Anil Prajapat

train-3
Indian Railways News : दौसा। रेलवे की ओर से साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को आसान टिकट सुविधा प्रदान करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में अहम बदलाव किया गया है। यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में अब जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक किए जा सकते है।
उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में बड़ा बदलाव किया है। इसमें जनरल टिकट बुक करवाने की दूरी सीमा को समाप्त कर दिया गया है। इस सुविधा के प्रारम्भ होने से अब यात्री जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक करवा सकते हैं।

पहले टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी थी 20 किलोमीटर

इससे पहले यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी सीमा 20 किलोमीटर थी। ऐसे में कोई भी यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था। अब दूरी सीमा को समाप्त करने से जनरल टिकट कहीं से भी ऑनलाइन बुक हो सकता है।

ट्रेन में सफर के दौरान नहीं बनेगा टिकट

उल्लेखनीय है कि जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। इसके तहत यात्री प्लेटफॉर्म और ट्रेन के अन्दर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं करवा सकता है। जिससे बेटिकट यात्रियों पर लगाम लगाई जा सके। यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस प्राप्त होता है। जिसका उपयोग कर मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट प्लेटफॉर्म टिकट/सीजन टिकट आसानी से यात्री स्वयं ही बना सकते हैं। इससे यात्री के समय के साथ ही कागज की बचत होगी। इससे पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा।

Hindi News/ Dausa / रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब कहीं से भी बुक करा सकेंगे जनरल टिकट, लेकिन नहीं कर पाएंगे ऐसा

ट्रेंडिंग वीडियो