scriptभोजशाला सर्वे के बीच धार शहर काजी का ASI टीम पर गंभीर आरोप, बोले- हाईकोर्ट के आदेश की हो रही अवहेलना | Amidst Bhojshala survey Dhar city Qazi accused ASI team said High Court order is being disobeyed | Patrika News
धार

भोजशाला सर्वे के बीच धार शहर काजी का ASI टीम पर गंभीर आरोप, बोले- हाईकोर्ट के आदेश की हो रही अवहेलना

धार की कमाल मौला मस्जिद में आज दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच जुमा की नमाज के बाद काजी वकार सादिक कहा कि, यहां हाईकोर्ट के आदेश की पूरी तरह से अवेहलना की जा रही है।

धारApr 19, 2024 / 07:14 pm

Faiz

dhar shahar qazi waqar sadiq
मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में सर्वे का शुक्रवार को 29वां दिन गुजरा। सुबह 6 बजे से शुरु हुए एएसआई सर्वे को दोपहर 12 बजे तक पूरा किया गया। इसके बाद मुस्लिम समाज ने यहां दोपहर 1 से 3 बजे के बीच जुमे की नमाज अदा की। नमाज पढ़कर बाहर आए शहर काजी वकार सादिक ने मीडिया से चर्चा करते हुए सर्वे टीम पर ही गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश की पूरी तरह से अवेहलना हो रही है। कमाल मौला मस्जिद के बाई तरफ दक्षिण दिशा में फर्श को 4 फीट खोदा गया है, जिससे जुमा पढ़ने आए नमाजी नमाज से वंचित रह गए। उन्होंने कहा कि ये मूल अधिकारों का हनन है।
काजी वकार सादिक ने आगे ये भी कहा कि ‘क्या ऐसा कोई नहीं, जो इन जिम्मेदारों से कोर्ट के आदेश का पालन करवा सके। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सर्वे के नाम पर मस्जिद की इमारत के मूल स्वरूप को ही परिवर्तित कर दिया गया है। ये आपत्तिजनक है। 1307 ईस्वी में ये मस्जिद बनी थी, जब से यहां निरंतर नमाज अदा की जाती आ रही है। इसका पूरा रिकार्ड बी उनके पास मौजूद है। उन्होंने कहा कि हमारे पक्षकार की ओर से इसकी शिकायत की गई है।
यह भी पढ़ें- आदिवासी महिलाओं में मतदान का अजब उस्ताह, अलग अंदाज में नाचते-गाते किया लोगों को जागरूक

मुस्लिम पक्ष के मूल अधिकारों के हनन का आरोप

dhar shahar qazi waqar sadiq
बता दें कि हाईकोर्ट की इंदौर बैंच के आदेश के बाद भोजशाला में जारी सर्वे का शुक्रवार को 29वां दिन गुजरा है। आज मुस्लिम समाज के लोगों ने दोपहर 1 से 3 बजे के बीच जुमे की नमाज अदा की। इसी के चलते नमाज पढ़कर मस्जिद से निकले धार शहर काजी वकार सादिक ने हाईकोर्ट के आदेश अवेहलना का हवाला देते हुए एएसआई की सर्वे टीम पर ही गंभीर आरोप लगाते हुए मुस्लिम पक्ष के मूल अधिकारों के हनन का दावा किया है।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 29वां दिन, 6 घंटे सर्वे के बाद हुई जुमा की नमाज, सामने आईं ये चीजें

आज 6 घंटे चला सर्वे

इससे पहले मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि आज पीछे की ओर दक्षिण क्षेत्र में करीब डेढ़ फीट खुदाई की गई। इस खुदाई में एक पक्की जमीन निकली है, जो पहले की हो सकती है। उसकी साफ सफाई और क्लीनिंग का काम शुरु किया गया है। वहीं अंदर की तरफ आज भी खंभे और परिसर में जो भी भाषाएं लिखी मिली हैं, उनका भी अध्ययन चल रहा है। उन्होंने भी खुदाई पर आपत्ति जताई है। अब्दुल समद ने भी कहा कि खुदाई गैरकानूनी ढंग से की जा रही है। उन्होंने कहा कि हम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। इसके बाद कोर्ट का जो भी आदेश होगा वही सर्वमान्य होगा।

Hindi News/ Dhar / भोजशाला सर्वे के बीच धार शहर काजी का ASI टीम पर गंभीर आरोप, बोले- हाईकोर्ट के आदेश की हो रही अवहेलना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो