चमत्कार : शिर्डी में प्रकट हुए साईं बाबा! भक्तों का उमड़ा सैलाब

चमत्कार : शिर्डी में प्रकट हुए साईं बाबा! भक्तों का उमड़ा सैलाब

Tanvi Sharma | Publish: Jul, 13 2018 02:54:03 PM (IST) धर्म कर्म

चमत्कार : शिर्डी में प्रकट हुए साईं बाबा! भक्तों का उमड़ा सैलाब

शिरडी में साईं बाबा कहां से प्रकट हुए यह कोई नहीं जानता। साईं बहुत ही असाधारण व्यक्ति थे और उनकी कृपा वहां के सीधे-सादे गांववालों पर सबसे पहले बरसी। आज शिरडी एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है, और वहां कई चमत्कार हमने देखे और सुने भी हैं। ऐसा ही एक चमत्कार बुधवार को देखने को मिला मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिर्डी साईं मंदिर में भक्तों ने दिवार पर साईं बाबा के प्रकट होने का दावा किया है। बुधवार की रात से ही मंदिर के कपाट बंद नहीं हुए है। जैसे ही यह अफवाह फैली मंदिर परिसर में चमत्कार देखने आए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। शिर्डी में मंदिर की दीवार पर साईं बाबा के दिखने व चमत्कार होने का दावा भी किया जा रहा है। भक्तों का कहना है की यहां मंदिर की दिवार पर अचानक साईं बाबा की आकृति बनी दिखाई दे रही है। लोगों का मानना है की बाबा यहां साक्षात प्रकट हुए हैं।

 

shirdi sai baba

शिरडी में साईं बाबा का पवित्र मंदिर साईं की समाधि के ऊपर बनाया गया है। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में शिरडी के साईं बाबा का मंदिर है। साईं बाबा के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए इस मंदिर का निर्माण सन 1922 में किया गया था। साईं 16 साल की उम्र में शिर्डी आए और चिरसमाधि में लीन होने तक यहीं रहे। साईं को लोग आध्यात्मिक गुरु और फकीर के रूप में भी जानते हैं। साईं के अनुयायियों में हिंदू के साथ ही मुस्लिम भी हैं। इसका कारण है कि अपने जीवनकाल के दौरान साईं मस्जिद में रहे थे, जबकि उनकी समाधि को मंदिर का रूप दिया गया है। साईं के समाधि पर प्रतिदिन लाखों की तादाद में लोग आते हैं और साईं की झोली में अपनी श्रद्धा और भक्ति के अनुरूप कुछ दे कर चले जाते हैं।

बुधवार के बाद गुरुवार और शुक्रवार को भी मंदिर में बड़ी तादाद में श्रद्धालु जमा हैं, जिससे मंदिर का दरवाजा बंद नहीं हुआ है। लोग दर्शन करने के साथ ही तस्वीरें और विडियो भी बना रहे हैं। शिरडी में साईं बाबा के भक्तों की विशाल जनसंख्या है। यहां साईं बाबा की मूर्ति सोने के सिंहासन पर स्थापित है। यह मंदिर 200 वर्ग मीटर में फैला हुआ है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned