Wednesday Rules: बुधवार के दिन इन कार्यों की है मनाही, भूल से भी ये ग​लतियां करने पर हो सकता है बड़ा नुकसान

भूलकर भी न करें ये काम, अन्यथा...

By: दीपेश तिवारी

Published: 07 Jul 2021, 08:56 AM IST

हिंदू संस्कृति में प्रथम पूज्य श्री गणेश का साप्ताहिक दिन बुधवार माना जाता है। ऐसे में इस दिन श्री गणेश की पूजा अत्यंत मायने रखती है। दरअसल बुधवार का यह दिन बुध ग्रह से जुड़ा हुआ है, जो बुद्धि के कारक माने जाते हैं। वहीं बुध के कारक देव भी श्री गणेश ही हैं।

ऐसे में जहां श्री गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए बुधवार सप्ताह के सभी दिनों में श्रेष्ठ माना जाता है, वहीं इस दिन कुछ कार्यों को वर्जित भी माना जाता है यानि ये कार्य बुधवार को नहीं करने चाहिए। शास्त्रों के अनुसार जहां पर गणेश जी विराजते हैं, वहां सब कुछ शुभ होता है, ऐसे में सप्ताह का यह दिन यानि बुधवार गणेश जी की पूजा अर्चना करके उन्हें मनाने का दिन होता है।

जानकारों के अनुसार इस दिन गणेश जी की पूजा करने से वे आसानी से प्रसन्न होते हैं, लेकिन कई बार हम जाने अनजाने में इस दिन कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिनका हमें बाद में भुगतान करना होता है।

Read more - Budh ka Rashi Parivartan July 2021: बुध 07 जुलाई से करेंगे मिथुन राशि में गोचर, इन राशियों के लिए शानदार रहेगा ये समय

Mercury transit in Gemini

इसलिए इस दिन जिन कार्यों को वर्जित माना गया है उन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए, अन्यथा इसके कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं कि बुधवार के उन कार्यों के बारे में जिन्हें इस दिन न करने के लिए बताया जाता है...

ये कार्य न करें :
: बुधवार के दिन किसी किन्नर का अपमान तो भूलकर भी न करें नहीं तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। आपको बुधवार के दिन कोई किन्नर दिख जाए तो उसे श्रंगार आदि का सामान दान करना चाहिए।

: बुधवार के दिन हरी सब्जी का त्याग कर देना चाहिए।

: बुधवार और शुक्रवार के दिन आने वाले पुष्य नक्षत्र में कोई भी शुभ कार्य नहीं करते हैं।

: कुछ लोग पान खाने के शौकीन होते हैं लेकिन बुधवार को दिन पान न खाएं, माना जाता है कि इससे धनहानि होती है और आपकी आर्थिक स्थिति खराब होती है।

: बुधवार के दिन किसी को उधार पैसे न दें। इससे आपको धन संबंधित परेशानी हो सकती है। यानि धन का लेन-देन नहीं करना चाहिए।

: बुधवार के दिन उत्तर, पश्‍चिम और ईशान में यात्रा न करें। खासकर ईशान दिशा में दिशाशूल रहता है, लेकिन अत्यंत जरूरी हो तो तिल या धनिया खाकर ही घर से निकलें।

 

Read more - ये है भगवान का इशारा!आने वाले अच्छे समय के खास संकेतों को ऐसे पहचानें

god_signals

: बुधवार के दिन किसी बहन, मौसी, बुआ और किसी कन्या का अपमान नहीं करना चाहिए।

: बुधवार के दिन नए जूते-कपड़े नहीं खरीदना चाहिए और न ही नए कपड़े पहनना चाहिए मान्यता है कि ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है।

: बालों से संबंधित कोई भी वस्तु बुधवार को न खरीदें, इसके साथ ही इस दिन टूथ ब्रश आदि भी नहीं खरीदना चाहिए।

: बुधवार के दिन दूध की खीर या अन्य कोई व्यंजन जिसमें दूध जलने की संभावना हो नहीं बनाना चाहिए, अगर हो सके तो इस दिन दूध न उबालें।

: बुधवार को लड़की की माता को सिर नहीं धोना चाहिए, ऐसा करने से लड़की का स्वास्थ्य बिगड़ता है या उसके समक्ष कोई कष्ट आता है।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned