scriptWhen will the Paush month start? know its importance | Paush Month 2022: पौष मास कब से शुरू होगा? इस दौरान भगवान सूर्य की उपासना है विशेष | Patrika News

Paush Month 2022: पौष मास कब से शुरू होगा? इस दौरान भगवान सूर्य की उपासना है विशेष

locationभोपालPublished: Nov 25, 2022 07:18:33 pm

- हिंदू कैलेंडर का 10वां माह है पौष, जानें इसका महत्व

paush_month_2022.jpg
Paush Month 2022, Date and Vrat / Tyohar list: नवंबर 2022 के दूसरे सप्ताह से शुरु हुआ हिंदू कैलेंडर का नवां माह मार्गशीर्ष आधा हो चुका है। ऐसे में इसके ठीक बाद से हिंदू कैलेंडर का 10वां माह पौष शुरु हो जाएगा। एक ओर जहां मार्गशीर्ष भगवान श्रीकृष्ण की पूजा के लिए विशेष माना जाता है। वहीं इसके बाद आने वाले पौष माह में भगवान सूर्य देव की पूजा का विशेष महत्व माना गया है।
ज्ञात हो कि यह मास छोटा पितृ पक्ष के रूप में भी जाना जाता है। इसका कारण यह है कि मान्यता के अनुसार इस मास में पिंडदान और श्राद्ध कर्म करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है और पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। तो चलिए जानते हैं पौष का महीना कब से शुरू हो रहा है और इसमें पड़ने वाले व्रत और त्यौहार कौन से हैं।
पौष मास 2022 तिथि और महत्व (Paush Month 2022 Date)
इस 2022 में हिन्दू पंचांग के अनुसार पौष मास 9 दिसम्बर से शुरू हो रहा है और जिसका समापन 7 जनवरी 2023 को होगा। इस माह में भगवान सूर्य की पूजा को विशेष महत्व वाला माना जाता है। ज्ञात हो कि इस माह में सूर्य देव धनु राशि में प्रवेश करेंगे। जिसके चलते मांगलिक कार्यों पर कुछ समय के लिए रोक लग जाएगी।
ज्योतिष के जानकारों के अनुसार इस माह के संबंध में मान्यता है कि इस दौरान पूर्वजों को पिंडदान करने से उन्हें बैकुंठ की प्राप्ति होती है और पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है। यह भी माना जाता है कि जो व्यक्ति इस मास में भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करता है उन्हें तेज, बल, बुद्धि, विद्या, यश और धन की प्राप्ति होती हैं। इस मास में रविवार के दिन उपवास रखने से भी भक्तों को सूर्य देव का विशेष आशीर्वाद मिलता है।

11 दिसंबर 2022, रविवार: अखुरथ संकष्टी चतुर्थी व्रत

16 दिसंबर 2022, शुक्रवार: कालाष्टमी व्रत

19 दिसंबर 2022, सोमवार: सफला एकादशी

21 दिसंबर 2022, बुधवार: प्रदोष व्रत

21 दिसंबर 2022, बुधवार: मासिक शिवरात्रि

23 दिसंबर 2022, शुक्रवार: पौष अमावस्या

04 जनवरी 2023, शनिवार: ब्रह्म गौर व्रत

02 जनवरी 2023, सोमवार: पुत्रदा एकादशी

06 जनवरी 2023, शुक्रवार: शाकंभरी देवी जयंती

06 जनवरी 2023, शुक्रवार: पौष पूर्णिमा


दरअसल सूर्य पूजा का महीना पौष मास 9 दिसंबर 2022 से शुरू होना है। जो हिंदू पंचांग के अनुसार 7 जनवरी 2023 तक जारी रहेगा। मान्यता है कि माह में आदित्य ह्रदय स्तोत्र का नियमित पाठ करने से अप्रत्याशित लाभ मिलता है। लंबी उम्र, नौकरी में पदोन्नति, धन प्राप्ति, प्रसन्नता, आत्मविश्वास तथा सभी कार्यों में सफलता मिलती है तथा हर मनोकामना सिद्ध होती है।
यह भी कहा जाता है कि अगर इस स्तोत्र का पाठ नियमित रूप से किया जाए तो व्यक्ति को हर तरह के शत्रु से मुक्ति मिल जाती है। इससे चमत्कारी सफलता हासिल होती है।

वाल्मीकि रामायण के अनुसार “आदित्य हृदय स्तोत्र” अगस्त्य ऋषि द्वारा भगवान् श्री राम को युद्ध में रावण पर विजय प्राप्ति के लिए दिया गया था। आदित्य हृदय स्तोत्र का नित्य पाठ जीवन के अनेक कष्टों का एकमात्र निवारण है।

मान्यता है कि इसके नियमित पाठ से मानसिक कष्ट, हृदय रोग, तनाव, शत्रु कष्ट और असफलताओं पर विजय प्राप्त की जा सकती है। इस स्तोत्र में सूर्य देव की निष्ठापूर्वक उपासना करते हुए उनसे विजयी मार्ग पर ले जाने का अनुरोध है। आदित्य हृदय स्तोत्र सभी प्रकार के पापों , कष्टों और शत्रुओं से मुक्ति कराने वाला, सर्व कल्याणकारी, आयु, उर्जा और प्रतिष्ठा बढाने वाला अति मंगलकारी विजय स्तोत्र माना जाता है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.