कार्डिएक सर्जरी के बाद ऐसी हो आपकी डाइट

असंतुलित लाइफ स्टाइल के कारण लिपिड प्रोफाइल गड़बड़ होने के साथ साथ डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, और मोटापा आदि बीमारियां देह में डेरा डाल लेती हैं। इसकी परिणति कोरोनरी हार्ट डिजीज के रूप में होती है।

By: शंकर शर्मा

Published: 07 Jun 2018, 10:44 PM IST

असंतुलित लाइफ स्टाइल के कारण लिपिड प्रोफाइल गड़बड़ होने के साथ साथ डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, और मोटापा आदि बीमारियां देह में डेरा डाल लेती हैं। इसकी परिणति कोरोनरी हार्ट डिजीज के रूप में होती है। हार्ट डिजीज के इलाज के लिए कई बार कार्डिएक सर्जरी जरूरी हो जाती है। लेकिन कार्डिएक सर्जरी के बाद भी जीवनशैली में सुधार न किया जाए तो बहुत जल्दी ब्लॉकेज आदि की समस्याएं हो सकती हैं और कई बार तो ये सर्जरी से पहले वाली स्थिति से भी बुरी सिचुएशन उपस्थित कर सकती है। इसलिए कार्डिएक सर्जरी के बाद आपको अपने खानपान में बहुत सावधानी से काम लेना चाहिए।

कार्डिएक सर्जरी के बाद
जब भी खाएं सामान्य मात्रा में खाएं। एक बार में अधिक न खाकर बार-बार कम मात्रा में खाएं इससे आपकी मेटाबोलिज्म दर बढ़ेगी।


रंग बिरंगे फल जैसे पपीता, खरबूजा, संतरा, बेर, आलू बुखारा, पीच, चकोतरा, कीवी, नाशपाती आदि हार्ट को प्रोजेक्ट करते हैं। लेकिन इनका सर्वाधिक फायदा लेने के लिए इन्हें सुबह के वक्त खाएं।


सब्जियों में न सिर्फ पौष्टिक तत्व व फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं बल्कि इनमें मौजूद कई बायोएक्टिव तत्व इन्फ्लेमेशन भी कम करते हैं। इसलिए अपने भोजन में सब्जियां अधिक शामिल करें।


सैचुरेटेड फैट और हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज के प्रमुख कारणों में से हैं। इसलिए मांस, एग और डेयरी प्रोडक्ट सीमित मात्रा में खाएं। हां, इन्हें पूरी तरह से डाइट से निकालना भी ठीक नहीं क्योंकि इनमें प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है।

भोजन में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे बाजरा, अमरनाथ, बिना पॉलिश किए चावल आदि जरूर शामिल करें। साथ ही केक, मिठाई आदि चीनी युक्त फूड लेने से परहेज करें।
प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें और ताजा पकाया हुआ खाना ही खाएं।


अखरोट, फ्लैक्स सीड्स, बादाम, सनफ्लावर सीड आदि एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट अपनी दैनिक खुराक में जरूर शामिल केरं।

धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें।
एक कुशल ट्रेनर और डॉक्टर की सलाह से अपना वर्कआउट प्लान जरूर तैयार करें और उसका गंभीरतापूर्वक पालन भी करें।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned