फास्ट फूड आपके दिमाग को कर रहा है कमजोर

सेहतमंद खाना खाने से मानसिक बीमारियां दूर रहती हैं।

Vikas Gupta

December, 0503:23 PM

सेहतमंद खाना खाने से मानसिक बीमारियां दूर रहती हैं। ऑस्ट्रेलिया के जेम्स कुक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने तनाव और खानपान को आपस में जोड़कर देखा। 100 लोगों से बात की जो फास्ट फूड नहीं खाते थे। इसके बाद कुछ ऐसे लोगों से बात की जो फास्ट फूड लेते थे। इसके बाद दोनों समूह में खून की जांच कराई और आईक्यू टैस्ट लिया तो पता चला कि जो फास्ट फूड नहीं खाते थे उनका दिमाग उन लोगों की तुलना में ज्यादा तेज था जो लोग फास्ट फूड खाते थे। ये एक्टिव भी कम थे। फास्ट फूड आपके दिमाग को कमजोर बनाता है।

एक्सपर्ट कमेंट -
फास्ट फूड और पैक्ड फूड मैदा आदि से बनता है। इसमें कई तरह केमिकल्स, रंग और मसालों का मिश्रण होता है। हानिकारक तत्त्व शरीर में घुलकर दिमाग तक पहुंचता है जो बीमारी का कारण है। बच्चों को फल, दूध, अखरोट, बादामा, किशमिश और काजू खाने चाहिए। इससे दिमाग स्वस्थ रहता है।

Show More
विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned