सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है कैल्शियम और फाइबर से भरपूर अंजीर

Figs Benefits: सूखे अंजीर में कैल्शियम पाया जाता है। इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है। अंजीर में पौटेशियम होने से यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है...

Figs Health Benefits in Hindi: सूखे अंजीर में कैल्शियम पाया जाता है। इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है। अंजीर में पौटेशियम होने से यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह नुस्खा लाभकारी है। गर्भावस्था में शरीर में लौह तत्व की कमी दूर होती है। सूखे अंजीर रात में भिगोकर रख दें। सुबह दूध में अच्छे से पका कर प्रयोग कर सकते हैं। यह शरीर की दुर्बलता को खत्म करता है।

दिल की बीमारी :
ओमेगा 3 व फिनॉल के साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड होता है जो हृदय रोगों में कारगर है। अंजीर में फाइबर उच्च मात्रा में होता है। अंजीर के 6 टुकड़े में 10 ग्राम फाइबर होता है जो रोजाना फाइबर की 30 प्रतिशत जरूरत को पूरा करता है। इसके नियमित प्रयोग से कब्ज, गैस की बीमारी और पेट संबंधी अन्य समस्या से राहत मिलती है।

पौष्टिक तत्त्व : पोटीन 5.5 प्रतिशत, सेल्यूलॉस 7.3 प्रतिशत, कार्बोहाइड्रेट 63 प्रतिशत मिनरल साल्ट 3 प्रतिशत, एसिड 1.2 प्रतिशत, फैट 0.5 प्रतिशत, 27 प्रतिशत फाइबर और कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता है।

सावधानी : निधारित मात्रा में अंजीर का प्रयोग करें। ज्यादा खाने से पेट में दर्द और दस्त हो सकता है। रात में इसे खाने के बाद ब्रश अवश्य करें। पेट खराब होने पर इसका प्रयोग नहीं करें।

युवराज सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned