scriptहरड़ लेने से पाचन होगा मजबूत, जानें इसके अन्य फायदे | harad ke fayde | Patrika News

हरड़ लेने से पाचन होगा मजबूत, जानें इसके अन्य फायदे

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2019 03:08:25 pm

हरड़ का स्वाद मीठा, कड़वा होता है। ये पेट साफ करने और पाचन तंत्र को मजबूत करती है। यह पोषक तत्त्वों का अच्छे से समावेश करने और शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करती है।

हरड़ लेने से पाचन होगा मजबूत, जानें इसके अन्य फायदे

harad ke fayde

हरड़ का पाउडर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है इसके नियमित इस्तेमाल करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह पाचन बेहतर करता है। इसलिए गैस, एसिडिटी, अपच, अन्य समस्याओं में भी फायदा मिलता है।

हरड़ का स्वाद मीठा, कड़वा होता है। ये पेट साफ करने और पाचन तंत्र को मजबूत करती है। यह पोषक तत्त्वों का अच्छे से समावेश करने और शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। वजन कम करने में भी मददगार है। ये पित्त का संतुलन बनाए रखती है।

सूजन में फायदेमंद –
बवासीर की समस्या में रक्तस्राव होने पर इसका प्रयोग करते हैं। छोटी हरड़ को हल्का घी में फूलने तक भूनकर बारीक पाउडर बनाकर लेते हैं। इसके साथ त्रिफला पाउडर को नहाने के पानी में 10 मिनट पहले डाल दें। ये बवासीर की जगह और शरीर में कहीं भी सूजन और घाव में फायदेमंद है।

मोटापा रहता नियंत्रित –
हरड़ एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लेने से पाचन व कब्ज संबंधी समस्या में लाभ मिलता है। ब्लड प्रेशर, लिवर, खांसी, जुकाम, एलर्जी, एसिडिटी, मोटापा और हृदय संबंधी समस्या में विशेषज्ञ की सलाह से इस्तेमाल करें।

ट्रेंडिंग वीडियो