HEALTH TIPS : क्या आप भी जल्दी ही थक जाते हैं, जानिए क्या है वजह

क्या आप थकान से परेशान हैं। क्या आपको कोई काम करने में कोई उत्साह नहीं रहता है। क्या आप जल्दी ही थक जाते हैं। यदि जवाब हां है तो आप इस विटामिन से जुड़ी चीजों को आज से ही अपनी डाइट में शामिल कर स्वस्थ हो सकते हैं।

By: Ramesh Singh

Updated: 24 Jun 2020, 09:59 PM IST

पोषक तत्वों से भरपूर ब्रेकफास्ट जरूर करें। उसमें दूध, अंकुरित अनाज और मौसमी फल शामिल कर सकते हैं। जंक फूड से परहेज करें। योगा और मेडिटेशन से भी थकान कम होती है। डॉक्टर दवाओं की लिस्ट में विटामिन टैबलेट जरूर लिखते हैं। विटामिनों में भी सामान्य तौर पर बी समूह को ज्यादा महत्व दिया जाता है। जानते हैं, ऐसा क्यों होता है? क्योंकि विटामिन बी समूह शरीर में एक साथ कई मोर्चे संभालने का काम करता है।
कमी से रोग
स्नायु रोगों में विटामिन बी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसकी कमी से याददाश्त में कमी, चलने-फिरने में संतुलन गड़बड़ाना, हाथ-पैरों में सनसनाहट और नसों की बीमारी पैरिफर्ल न्यूरोपैथी और सबएक्यूट कंबाइंड डिजनरेशन कॉर्ड (सनसनाहट पैरों से ऊपर की ओर बढऩा, पेशाब संबंधी तकलीफ)भी हो सकती है।
नियमित इन चीजों को लें आहार में

विटामिन बी-1 हमें मटर, दलिया, अंकुरित अनाज, चावल, सोयाबीन से मिलता है। यह दिल को दुरुस्त रखता है।

बी-2: पालक, मशरूम, बादाम। त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।
बी-3: मूंगफली, सरसों के बीज। यह विटामिन न्यूरो सिस्टम को मजबूत बनाता है।
बी-5: पनीर, शकरकंदी। एकाग्रता बढ़ाता है।
बी-6: केला, ड्राईफू्रट्स, पिस्ता। हार्मोन के संतुलन के लिए यह विटामिन जरूरी है।
बी-7: अखरोट, सोयाबीन। बालों और त्वचा को पोषण देता है।
बी-9: ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, मटर, दूध, पालक। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

बी-12: दही, गाय का दूध, छाछ, पनीर।

इसलिए जल्दी हो जाती है थकान
दो पहर के ढाई बज चुके थे, लेकिन पल्लव ने अभी तक लंच नहीं किया था। उसे थकावट लग रही थी, इसलिए उसने एक कप कॉफी पी और सैंडविच खा लिया। वह हैरान था कि इतनी जल्दी थक क्यों जाता है, उसकी एनर्जी कहां गायब हो गई?

ब्रेकफास्ट स्किप कर देते

आजकल ज्यादातर लोग देर रात तक टीवी या सोशल साइट्स पर चिपके रहते हैं, इससे उनकी नींद पूरी नहीं होती और हड़बड़ी में सुबह उठकर वे बिना नाश्ता किए ऑफिस चले जाते हैं। ब्रेकफास्ट हमें पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है, लेकिन जब हम उसे स्किप कर देते हैं, तो एनर्जी ना मिलने की वजह से हम थके-थके रहते हैं। नशीली दवाओं के सेवन, तनाव लेने और असंतुलित खानपान से एनर्जी घटती है।

Show More
Ramesh Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned