scriptHealthy Diet Tips: बच्चाें काे सालभर सेहतमंद रखने के लिए सर्दियाें में खिलाएं ये डाइट | Healthy Diet: Winter Special Diet For Kids To Stay Healthy and Strong | Patrika News

Healthy Diet Tips: बच्चाें काे सालभर सेहतमंद रखने के लिए सर्दियाें में खिलाएं ये डाइट

locationजयपुरPublished: Oct 10, 2019 03:52:23 pm

Healthy Diet Tips: सर्दी के मौसम में डाइट में मोटे अनाज यानी बाजरा, मक्का, चना के अलावा लड्डुओं, देसी घी, शलजम, चुकंदर, मूली, तिल, सरसों का साग, मेथी, पालक आदि की डिमांड बढ़ जाती है

 Winter Special Diet For Kids To Stay Healthy and Strong

Healthy Diet Tips: बच्चाें काे सालभर सेहतमंद रखने के सर्दियाें में खिलाएं ये डाइट

Healthy Diet Tips In Hindi: सर्दी के मौसम में डाइट में मोटे अनाज यानी बाजरा, मक्का, चना के अलावा लड्डुओं, देसी घी, शलजम, चुकंदर, मूली, तिल, सरसों का साग, मेथी, पालक आदि की डिमांड बढ़ जाती है। हालांकि बच्चे इनके प्रति नाक और मुंह बनाने लगते हैं। लेकिन यह मौसम ऐसा है जब जितनी गर्म तासीर की चीजें खाई जाएं वे आसानी से शरीर में पच जाती हैं। ऐसे में इन चीजों को वैरायटी फूड बनाकर भी दे सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चाें की सेहत बनाने वाली हेल्दी डाइट ( Healthy Diet For Kids ) के बारे में :-
लिक्विड डाइट ( Liquid Diet in winter )
ठंडे पेय पदार्थ इस मौसम में गला खराब कर देते हैं। ऐसे में बच्चों को टमाटर, चुकंदर, पालक या अन्य मिक्स सब्जियों का सूप दे सकते हैं। नारियल पानी के अलावा टमाटर आदि का सूप दे सकते हैं।
स्टफ्ड परांठा ( Healthy winter diet )
हरी पत्तेदार सब्जियों से अक्सर बच्चे परहेज करते हैं। पालक, मेथी, बथुआ, सरसों के साग को आप आटे में मिक्स कर परांठा बनाकर दे सकते हैं। इन्हें चाहें तो टमाटर या हरे धनिए की चटनी के साथ दें।
रोटी की जगह बनाएं टिक्की
बाजरे और मक्के के आटे से बनी रोटी या टिक्की पोषक तत्त्वों की खान हैं। इन टिक्कियों में आप चाहें तो पालक, मेथी, बथुआ या अन्य मौसमी सब्जियों को कसकर या बारीक काटकर मिक्स कर सकते हैं। मक्का और बाजरे के अलावा बच्चों को मल्टीग्रेन आटे ( गेहूं, रागी, बाजरा, ओट्स, चना, ज्वार, जौ, सोयाबीन ) से तैयार रोटी, ढोकले और टिक्की भी दे सकते हैं। सेहतमंद होने के अलावा यदि स्वाद से भरपूर बनाना चाहते हैं तो हरे धनिए की चटनी के साथ दें।
टेस्टी लड्डू
जरूरी नहीं कि सर्दियों में बच्चों को गोंद, सूखे मेवे या आटे से बने लड्डू ही खिलाए जाएं। अक्सर बच्चे इनसे जी भी चुराते हैं। चाहें तो उन्हें इन लड्डू में खजूर, तिल, नारियल, दूध, चॉकलेट या वनीला फ्लेवर डालकर भी दे सकते हैं। इसके अलावा मुरमुरा लड्डू की वैरायटी बदलकर भी खिला सकती हैं। इन लड्डुओं की खास बात है कि इनमें देसी घी अच्छे से डलता है जिन्हें सर्दियों में बच्चों का शरीर आसानी से पचा लेता है। शारीरिक व मानसिक ताकत मिलती है।
ये भी खाएं
सेहतमंद रहने का अच्छा विकल्प है स्प्राउट्स। अंकुरित चना और मूंग खासतौर पर दें। बच्चों को बाजरे या मक्के की खिचड़ी, मौसमी सब्जियों का सलाद दे सकती हैंं। इस मौसम में हलवा सभी पसंद करते हैं। ऐेसे में गाजर, लौकी, आलू का हलवा खिलाएं। चाय या दूध के साथ खाई जाने वाली बेसन की पकौड़ी को और पौष्टिक बनाने के लिए इसमें पालक, मेथी, पत्तेदार प्याज, चुकंदर काटकर डाल सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो