scriptपीने का पानी रखने के लिए कौन सा बर्तन है सबसे अच्छा, जानें | Know which Vessel is best for store Drinking water | Patrika News

पीने का पानी रखने के लिए कौन सा बर्तन है सबसे अच्छा, जानें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2021 09:48:04 pm

Submitted by:

Archana Pandey

खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि सही बर्तन में रखा पानी पिया जाए। ऐसे में आज हम आपको पानी रखने के लिए कौन सा बर्तन बेहतर है, इसके बारे में बता रहे हैं।

Know which Vessel is best for store Drinking water

Vessel

नई दिल्ली: सभी जानते हैं गलत कंटेनर में रखे पानी को पीने से कई सारे हानिकारक रसायन और कण हमारे शरीर में चले कर जाते हैं। जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि सही बर्तन में रखा पानी पिया जाए। ऐसे में आज हम आपको पानी रखने के लिए कौन सा बर्तन बेहतर है, इसके बारे में बता रहे हैं।
कांच की बोतल है बेहतर

प्लास्टिक की बोतलों की तुलना में कांच की बोतलों में पानी रखना ज्यादा अच्छा होता है। क्योंकि कांच की बोतलों को किसी भी रसायन का उपयोग करके तैयार नहीं किया जाता है। इसलिए कांच का पानी ज्यादा साफ रहता है। वहीं, कभी कांच की रंगीन बोतल न खरीदें, क्योंकि यह आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकती है।
पानी के लिए तांबे के बर्तन

तांबे के बर्तन का पानी अच्छा होता है। इसका उदहारण ये कि हम सभी ने अपने बड़ों को तांबे के बर्तन से पानी पीते हुए देखा है। तांबे के बर्तन और बोतलों में रखा पानी पीने से शरीर के तीन दोष – वात, कफ और पित्त को संतुलित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा तांबे के बर्तन का पानी पीने से भी शरीर का पीएच स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़ें

Weight Loss: लटकते पेट को करना है कम, तो रोजाना पीएं ये पानी, हफ्ते भर में नजर आ जाएगा फर्क

मिट्टी के बर्तन भी हैं अच्छे

मिट्टी की पानी की बोतल में कोई खतरनाक रसायन भी नहीं होता है और हैल्थ के लिए फायदेमंद भी होती है। मिट्टी की बोतल का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर और एसिडिटी का इलाज होता है। इसके साथ ही गैस्ट्रिक दर्द भी कम होता है। वहीं, फिल्टर्ड में बहुत सारे मिनरल्स धुल जाते हैं। मिट्टी की पानी की बोतल मिनरल्स को बनाए रखने में मदद करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो