इन चीजों के सेवन से तेजी से बढ़ती है प्लेटलेट्स

रोग से ठीक होने के बाद भी इन चीजों को डाइट में शामिल करने से कमजोरी दूर होती है।

By: विकास गुप्ता

Published: 26 Jun 2020, 11:59 PM IST

इन दिनों डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। इसमें तेजी से प्लेटलेट्स गिरने के कारण कई बार मरीज की स्थिति गंभीर हो जाती है। ऐसे में ये चीजें व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी सहायक हैं। रोग से ठीक होने के बाद भी इन चीजों को डाइट में शामिल करने से कमजोरी दूर होती है।

मुनक्का : 10 से 12 मुनक्के धोकर दूध के साथ उबाल लें। इनके बीज निकालकर साबुत भी खाएं व गुनगुना दूध पिएं। इसके अलावा 5-8 मुनक्का को तवे पर सेंककर भी खा सकते हैं।

अलसी व सफेद तिल : दोनों को बराबर मात्रा में लेकर भूनें और पीस लें। 1 चम्मच पाउडर की मात्रा को करीब 10-15 ग्राम गुड़ में मिलाकर खाएं। यह शरीर में कमजोरी दूर कर ऊर्जा बढ़ाते हैं।

पपीते के पत्ते: इसके पत्तों से 2 चम्मच रस निकालकर एक गिलास बकरी या गाय के दूध में मिलाकर गुनगुना पिएं। यदि दूध उपलब्ध न हो तो 4 चम्मच शहद में मिलाकर ले सकते हैं।

गिलोय : करीब 6-7 इंच गिलोय की बेल लेकर कूट लें। इसे एक गिलास पानी में उबालें। एक-चौथाई पानी बचने पर छान लें व गुनगुना पिएं। इसमें तुलसी के 4-5 पत्ते भी उबाल सकते हैं।

ज्वारे का रस : करीब 25 से 50 ग्राम ज्वारे को आधा गिलास पानी में मिलाकर मिक्सी में पीस लें। छानकर पिएं। मिट्टी में गेहूं बोकर करीब छह से सात दिनों में ज्वारे आसानी से उगाए जा सकते हैं।

विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned