scriptइम्युनिटी बढ़ाएंगी ये 4 स्वादिष्ट चटनियां | These 4 homemade healthy chutney boost immunity | Patrika News
डाइट फिटनेस

इम्युनिटी बढ़ाएंगी ये 4 स्वादिष्ट चटनियां

मौसमी बदलाव के साथ ही खानपान में भी थोड़ा बहुत बदलाव होना जरूरी । शरीर में विभिन्न अंगों की सेहत के लिए डाइट में पौष्टिक चीजों की मात्रा बढ़ाना जरूरी है। जानें घर पर ही आप किन चीजों की चटनी बनाकर खा सकते हैं। ये सेहतमंद रखती हैं।

Dec 07, 2019 / 01:02 pm

Divya Sharma

इम्युनिटी बढ़ाएंगी ये स्वादिष्ट चटनियां

इम्युनिटी बढ़ाएंगी ये स्वादिष्ट चटनियां

इस मौसम में इम्युनिटी कमजोर होने से शरीर में दर्द, अकडऩ, आलस और विभिन्न तरह के संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है। दवाओं के अलावा यदि घर पर ही कई तरह की चटनी बनाकर इस्तेमाल में लेते हैं तो फायदा होता है। जानें इनके बारे में-
आंवला चटनी : विटामिन सी युक्त आंवला सर्दी के मौसम में अधिक उपयोगी है। इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा रक्त को साफ करने और लिवर की कार्यप्रणाली को सही रखता है। चटनी बनाने के लिए कुछ आंवलों के साथ कच्ची हल्दी और अदरक को पीस सकते हैं। इस चटनी को खाने से रक्त का शुद्धिकरण भी होता है।
चुकंदर चटनी : सर्दी में बहुतायत में मिलने वाला चुकंदर खून की पूर्ति करने के साथ ही जोड़ों को मजबूत रखता है। इसमें मौजूद विशेष तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक हैं। चटनी बनाने के लिए चुकंदर को घिसकर इसमें धनिया व अदरक भी मिला सकते हैं।
काले तिल की चटनी : इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और जिंक होता है जो हड्डियों को तंदुरुस्त रखने में सहायक है। चटनी बनाने के लिए काले तिल को भूनकर इन्हें मसालों के साथ पीस लें।
हरे लहसुन की चटनी : माना जाता है कि लहसुन हड्डियों के क्षरण को कम करता है जिससे महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका घटती है। हरे लहसुन को पीस कर बनी चटनी जोड़ों से जुड़ी बीमारियों को दूर करती है।
एक्सपर्ट : डॉ. कृतिका जितेन्द्र जोशी, आयुर्वेद विशेषज्ञ, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जयुपर

Home / Health / Diet Fitness / इम्युनिटी बढ़ाएंगी ये 4 स्वादिष्ट चटनियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो