Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए खाएं 50 ग्राम मक्खन

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाना है तो तय समय पर नाश्ता और भोजन लेना होगा। इनमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट जरूरी है

Weight Gain Tips In Hindi: आज के समय में सामान्य वजन नहीं बढ़ना भी माेटापा बढ़ने जैसी गंभीर समस्या के ताैर पर देखा जाता है। कर्इ लाेग वजन बढ़ाने के लिए क्या-क्या नहीं करते, लेकिन सफल नहीं हाेते हैं। आप भी अगर वजन बढ़ाने की काेशिश कर रहे हैं ताे इन खास टिप्स काे अपनाकर सफलता हासिल कर सकते हैं :-

समय पर करें नाश्ता ( Eat Breakfast On Time )
वजन बढ़ाना है तो तय समय पर नाश्ता और भोजन लेना होगा। इनमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट जरूरी है। पतले लोगों को अपना तय कैलोरी इनटेक करीब 500 बढ़ाना चाहिए ताकि शरीर में ऊर्जा व पोषक तत्त्वों की मात्रा बढ़े।

प्रोटीन-कार्ब अधिक लें ( Eat Protein carbs Diet )
वजन बढ़ाने के लिए डाइट में प्रोटीन, कार्ब, विटामिन्स, फैट व मिनरल्स अधिक लें। आलू, साबुत अनाज, ओट्स, चावल, अरबी व शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है। इनसे ऊर्जा बढ़कर फैट में बदलेगी और वजन बढ़ेगा। प्रोटीन के लिए दूध, दही, दाल, पनीर, छेना व अन्य दुग्ध उत्पाद लें। 45-50 किलो वजनी लोग रोज 70 ग्राम प्रोटीन लें। साबुत दाल, चना, राजमा, सोयाबीन,घी, बटर, ऑलिव ऑयल, मूंग, मोठ, छोला, सोयाबीन, गेंहू, जौ लें।

मक्खन घर का हो
हर शरीर की बनावट और पाचन क्षमता (मेटाबॉलिज्म रेट) अलग होती है। यह रेट कंट्रोल नहीं हो सकती। वजन बढ़ाने के लिए हर बार खाने में दस ग्राम बटर लें। घर का बना 50-60 ग्राम सफेद मक्खन या रोटी पर घी लगाकर खाएं। कोशिश करें कि थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें।

वजन बढ़ाने के नुस्खे ( Weight Gain Tips )
अश्वगंधा:
एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर सेवन करने से भी मोटापा बढ़ता है। इसके साथ साथ इस मिश्रण में थोड़ी मात्रा में मक्खन मिलाकर सेवन करने से दो हफ्तों में ही आपके शरीर के वजन में आश्चर्यजनक परिवर्तन देखने को मिलेगा।

आम और दूध: दिन में तीन अलग-अलग वक्त पर एक आम के साथ एक गिलास दूध का नियमित सेवन लगभग एक महीने तक कीजिए। निश्चित रूप से शरीर का वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned