script

क्यों वजन घटाने से ज्यादा मुश्किल है वजन बढ़ाना

locationजयपुरPublished: Oct 28, 2019 04:15:40 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

सच वजन घटाने से ज्यादा मुश्किल है वजन बढ़ाना। वजन बढ़ाना है तो तय समय पर प्रचुर मात्रा में नाश्ता और खाना खाना होगा।

weight gain

वजन बढ़ाने के लिए नाश्ते और खाने में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का लेना जरूरी है। जो लोग अंडरवेट हैं उन्हें 500-750 कैलोरी ज्यादा लेना होगा। इससे शरीर में ऊर्जा बनेगी और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते रहेंगे। सुबह का नाश्ता और दिन का खाना समय पर लेना बहुत जरूरी है। कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए दाल, दूध केले के साथ दूसरे पौष्टिक खाद्य पदार्थ का प्रयोग अधिक होना चाहिए। वजन बढ़ाना है तो 24 घंटे के भीतर कब क्या खा रहे हैं इसका पूरा खाका तैयार करना होगा।

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का इनटेक बढ़ाएं
वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा बढ़ानी होगी। इसके लिए सबसे अधिक ध्यान कार्बोहाइड्रेट पर देना होगा जिसके लिए साबुत अनाज, ओट्स, चावल, आलू, अरबी और सकदकंद का इस्तेमाल अधिक करना होगा। इससे शरीर में उर्जा बनेगी जो फैट में बदलकर वजन बढ़ाने में मदद करेगी। प्रोटीन के लिए दूध, दही, दाल, पनीर, छेना और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बढ़ाना होगा। जिसका वजन 45 से 50 किलो के बीच है उसे रोजाना कम से कम 80 ग्राम प्रोटीन हर हाल में लेना होगा। साबुत दाल, चना, राजमा, सोयाबीन, का इस्तेमाल भी अधिक करना होगा। घी, बटर, ऑलिव ऑयल, और सलाह लेने से भी शरीर को मजबूती मिलने के साथ फायदा होता है। अंकुरित दालें जिसमें मूंग, मोठ, छोला, सोयाबीन, राजमा, गेंहू, जौ को अंकुरित रूप में खाने से फायदा होता है।

हर शरीर की होती अपनी अलग बनावट
हर शरीर की अपनी अलग बनावट होती है और उसका अपना अलग मेटाबॉलिक रेट (पाचन क्षमता) होती है। मेटाबॉलिज्म रेट कंट्रोल नहीं हो सकता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए हर बार खाने में दस ग्राम बटर का इस्तेमाल करना चाहिए। घर का बना सफेद मक्खन या रोटी पर घी लगाकर खाने से सेहत सुधरती है। 50 से 60 ग्राम मक्खन रोज खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी। कोशिश करें कि थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाएं। जो लोग नॉन-वेजेटेरियन हैं वे लोग रोज चार से पांच अंडे का सफेद भाग खाएंगे तो शरीर को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। अधिक दुबले पतले हैं तो सोयाबीन, मूंगफली, नारियल का दूध का इस्तेमाल करने से फायदा होगा।

एक्सपर्ट : मेधावी गौतम, डायटीशियन

ट्रेंडिंग वीडियो