script

Fennel Seeds Benefits: सौंफ खाने के ये पांच फायदे जानते हैं क्या आप

locationजयपुरPublished: Jun 02, 2020 11:06:35 pm

Fennel Seeds Benefits: माउथ फ्रेशनर के तौर पर काम आने वाली सौंफ का उपयोग भारतीय रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की सौंफ का सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है…

You should know Fennel Seeds Health Benefits

Fennel Seeds Benefits: सौंफ खाने के ये पांच फायदे जानते हैं क्या आप

Fennel Seeds Benefits: माउथ फ्रेशनर के तौर पर काम आने वाली सौंफ का उपयोग भारतीय रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की सौंफ का सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। यदि नहीं तो, हम बताते हैं आपको। सौंफ पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में
ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सौंफ का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड वेसल्स में ब्लड के फ्लो को सुचारू रूप से बनाए रखने में मददगार है। इसके अलावा, सौंफ में डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे खून साफ होने में मदद मिलती है। वहीं, इस घरेलू आहार में आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर में ब्लड फॉर्मेशन में मददगार होते हैं। इसके अलावा, हाई बीपी होने के सबसे बड़े कारणों में से एक मोटापा को कम करने में भी सौंफ सक्षम है।
पाचन रखे ठीक
सौंफ का उपयोग सबसे अधिक पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसके एंटीस्पास्मोडिक (पेट और आंत में ऐंठन दूर करने वाली दवाई) और कार्मिनेटिव (एक तरह की दवा, जो पेट फूलने या गैस बनने से रोकती है) गुण इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होते हैं। इसके अलावा इसके अतिरिक्त, पेट दर्द, पेट में सूजन और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही अल्सर, दस्त और कब्ज आदि से राहत दिलाने में भी सौंफ कारगर साबित हो सकती है।
आंखों की रोशनी बढ़ाए
आंखों की रोशनी बढ़ाने में विटामिन-ए और विटामिन-सी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सौंंफ में विटामिन-ए पाया जाता है। इस प्रकार सौंफ के सेवन से बढ़ती उम्र में भी आपकी आंखों की रोशनी प्रभावित होने से बच सकती है। आंखों की छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी सौंफ काफी कारगर साबित हो सकती है। अगर आपकी आंखों में जलन या फिर खुजली हो रही है, तो सौंफ की भाप आंखों पर लेने से राहत मिल सकती है। इसके लिए आप सौंफ को सूती कपड़े में लपेटकर हल्का गर्म करके आंखों को सेंक सकते हैं। ध्यान रहे कि यह अधिक गर्म न हो।
वजन करे कम
फाइबर से भरपूर सौंफ बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में भी लाभदायक हो सकती है। यह न सिर्फ वजन कम करने में सहायक होती है, बल्कि शरीर में अतिरिक्त वसा को बनने से भी रोकती है। कोरिया में हुए एक शोध के मुताबिक सौंफ की एक कप चाय पीने से भी बढ़ते वजन को रोका जा सकता है।
श्वास संबंधी समस्याओं में फायदेमंद
एक इजिप्टियन शोध के मुताबितक सौंफ को सदियों से श्वास संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जा रहा है। यह ब्रोनिकल मार्ग को साफ कर श्वास क्रिया को दुरुस्त रखती है। न्यूट्रिशनल ज्योग्राफी की वेबसाइट के अनुसार फेफड़ों की सेहत के लिए सौंफ बहुत लाभदायक है । इसके अतिरिक्त, सौंफ में पाए जाने वाले पाइथोन्यूट्रिएंट्स अस्थमा के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो