World Hand Hygiene Day 2020: Covid-19 काे दूर रखना है ताे हाथों की सफाई में न करें ये लापरवाही

World Hand Hygiene Day 2020: कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को दूर करने के लिए हाथों की सफाई बहुत जरूरी है। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि अकेले हाथों की सफाई करने से ही कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है...

World Hand Hygiene Day 2020: कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को दूर करने के लिए हाथों की सफाई बहुत जरूरी है। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि अकेले हाथों की सफाई करने से ही कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। इस वजह से लोगों को हाथों की सफाई के प्रति जागरूक रखने के लिए हर साल 5 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस World Hand Hygiene Day मनाया जाता है।


विश्व हाथ स्वच्छता दिवस मनाने का उद्देश्य हाथ नहीं धोने से होने वाली स्वास्थ्य जटिलताओं के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है जिसमें संक्रमण भी शामिल है। गौरतलब है कि इस साल कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है और इससे बचने के लिए हाथों को धोना सबसे प्रभावी उपाय है। हाथों की सफाई के जरिये इस खतरनाक वायरस से बचा जा सकता है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता और अन्य लोग समान रूप से बार-बार हैंडवॉशिंग प्रैक्टिस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। डबल्यूएचओ के अनुसार, लोगों को हाथ की स्वच्छता को वैश्विक प्राथमिकता बनाने पर जोर देना चाहिए। इसके अलावा संक्रमण की रोकथाम के लिए दूसरे लोगों को भी जागरूक करें।

कोरोना वायरस और हाथों को धोना कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं और न अभी तक कोई दवा या टीका बना है। इससे सिर्फ सुरक्षा ही बचाव है। यह वायरस प्रभावित व्यक्ति से खांसने या छींकने पर नाक और मुंह से निकलने वाली बूंदों से फैलता है। इससे फैलने से रोकने का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप घर में रहें ताकि प्रभावित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके। इसके सुरक्षा के उपायों में हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना भी शामिल है।

कई लोग उचित तरीके से हाथ धोने का तरीका नहीं जानते हैं। कई लोग बहुत कम समय तक हाथ धोते हैं जोकि सही तरीका नहीं है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, हाथ धोने का उचित तरीका यह है कि कम से कम 20 सेकंड तक लिए साबुन और पानी से हाथ धोने चाहिए। जर्नल ऑफ़ एनवायर्नमेंटल हेल्थ में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, सिर्फ 5% लोग टॉयलेट का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को 15 सेकंड तक धोते हैं। हाथ धोने का सही तरीका क्या है?

हाथ धोने का सही तरीका
- सबसे पहले हाथों पर साबुन लगाएं।
- इसे हथेलियों और पीछे की तरफ अच्छे से रगड़ें।
- अंगुलियों के बीच के हिस्से को ना भूलें और यहां भी अच्छे से साबुन से रगड़ें।
- अंगूठा आमतौर पर छूट जाता है इसलिए ध्यान रखें कि इसे भी अच्छे से रगड़ना है।
- अंगुलियों की टिप को भी साबुन से अच्छे से साफ करें।
- अंत में अपनी कलाई को भी साबुन से अच्छे से साफ करें।
- अब अपने हाथों को साफ पानी से धो लें और नेप्किन या सूखे कपड़े से हाथ पोंछ लें।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हाथों के सबसे कमजोर हिस्से आपकी उंगलियों, आपकी उंगलियों के बीच, आपके हाथों की पीठ और आपके नाखूनों के नीचे होते हैं। इन सतहों को पर्याप्त बल के साथ रगड़ना महत्वपूर्ण है। जो लोग लंबे नाखून रखते हैं, उन्हें अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए।

साबुन का प्रयोग करें
अपने हाथों पर साबुन लगाने से पहले पानी से गीला कर लें। साबुन और पानी का एक साथ इस्तेमाल न करें, इससे साबुन सही तरह नहीं लगता है। साबुन एक ऐसा पदार्थ है, जो आपके हाथ से बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आप लिक्विड साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

coronavirus
Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned