scriptService Sector में देखने को मिली 7 साल की सबसे बड़ी तेजी, PMI @ 57.5 | 7 year biggest boom seen in Service Sector, PMI at 57.5 | Patrika News
कारोबार

Service Sector में देखने को मिली 7 साल की सबसे बड़ी तेजी, PMI @ 57.5

जनवरी 2013 के बाद का उच्चतम स्तर पर पहुंचा स्द्गह्म्1द्बष्द्ग स्द्गष्ह्लशह्म्
जनवरी 2020 के महीने में सर्विस सेक्टर का पीएमआई था 55.5
घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मांगों का मजबूत रहने की वजह से तेजी

Mar 05, 2020 / 09:07 am

Saurabh Sharma

service sector.jpg

7 year biggest boom seen in Service Sector, PMI at 57.5

नई दिल्ली। नए ऑर्डर्स और कारोबारी विश्वास में तेजी से फरवरी में देश के सर्विस सेक्टर की रफ्तार बढ़कर सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। आईएचएस मार्किट द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी में सेवा क्षेत्र का सूचकांक 57.5 दर्ज किया गया है जो जनवरी 2013 के बाद का उच्चतम स्तर है। जनवरी में यह 55.5 रहा था। सूचकांक का 50 से ऊपर रहना तेजी और इससे कम रहना गिरावट को दर्शाता है जबकि 50 का स्तर स्थिरता का द्योतक है।

यह भी पढ़ेंः- Coronovirus का भारत के अनुमानित 3.25 लाख करोड के Pharma Industry पर कितना पड़ा असर, जानिए सबकुछ

इसलिए बढ़ा सर्विस सेक्टर
आईएचएस मार्किट की मुख्य अर्थशास्त्री पॉलियाना डी लीमा ने आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 की अंतिम तिमाही में देश के सर्विस सेक्टर की रफ्तार और बढ़ी है। पिछले साल सितंबर के बाद से कारोबारी गतिविधियों में लगातार तेजी देखी जा रही है। इसके पीछे वजह है घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मांगों का मजबूत रहना, हालांकि रोजगार में उस अनुपात में तेजी नहीं आई है।

यह भी पढ़ेंः- Cryptocurrency पर सुप्रीम कोर्ट का Superb फैसला, Bitcoin पर होगा Transaction

विनिर्माण क्षेत्र में आई थी गिरावट
इससे पहले 02 मार्च को विनिर्माण क्षेत्र के लिए जारी खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) फरवरी में 54.5 पर रहा था। जबकि जनवरी में 55 अंक के पार चला गया था, जो 7 साल का उच्चतम स्तर था। लेकिन फरवरी के महीने में इसमें गिरावट आई। जानकारी के अनुसार विनिर्माण और सेवा सेक्टी का संयुक्त सूचकांक जनवरी के 56.3 से बढ़कर 57.6 पर पहुंच गया।

Home / Business / Service Sector में देखने को मिली 7 साल की सबसे बड़ी तेजी, PMI @ 57.5

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो