scriptबढ़ सकता है अमरीका-चीन का ट्रेड वॉर, 75 अरब डॉलर के अमरीकी प्रोडक्ट्स पर लगेगा 10 फीसदी टैरिफ | china impose more than 10 percent tarrif on american products | Patrika News

बढ़ सकता है अमरीका-चीन का ट्रेड वॉर, 75 अरब डॉलर के अमरीकी प्रोडक्ट्स पर लगेगा 10 फीसदी टैरिफ

locationनई दिल्लीPublished: Aug 24, 2019 09:57:14 am

Submitted by:

Shivani Sharma

भड़क सकता है चीन और अमरीका का ट्रेड वॉर
75 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 फीसदी तक का शुल्क

trade war

नई दिल्ली। अमरीका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर पर बोलते हुए चीन ने कहा कि अमरीका से आयात किए जाने वाले 75 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 फीसदी तक का जबाबी शुल्क लगाया जाएगा। इसके साथ ही ट्ंरप ने चीन से आयात 300 अरब डॉलर की वस्तुओं पर नया शुल्क लगाने की धमकी दी थी। इसी के जवाब में चीन ने यह कदम उठाया है। चीन की ओर से उठाए गए इस कदम के बाद इन दोनों देश में ट्रेडवॉर की जंग और भी ज्यादा भड़क सकती है।


लागू होगा अतिरिक्त शुल्क

चीन के सीमा शुल्क आयोग ने जानकारी देते हुए कहा कि चीन अमरीका के 75 अरब डॉलर के आयात पर अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। यह अमरीका की ओर से चीन की वस्तुओं पर हाल में घोषित किए गए शुल्क के जवाब में है। फिलहाल, चीन-अमरीका में बने वाहनों और कलपुर्जों पर 25 फीसदी और 5 फीसदी का अतिरिक्त शुल्क लागू करेगा। यह शुल्क 15 दिसंबर को दोपहर 12 बजकर एक मिनट पर लागू होगा।


ये भी पढ़ें: आर्थिक मंदी को देखते हुए सीतारमण ने दी राहत, कहा – CSR अब आपराधिक मामला नहीं

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1165005927864512512?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रंप ने किया ट्वीट

ट्रंप ने ट्वीट में कहा कि वह, “अमरीकी कंपनियों को अपनी उत्पादन नीतियों में बदलाव करने की आदेश दिया है।” ट्रंप ने कहा, “चीन ने अमरीका से सालों साल भारी मात्रा में पैसे बनाया और अब इस रोकना ही होगा।”


15 अगस्त को की थी घोषणा

अमरीकी सरकार ने 15 अगस्त को घोषणा करते हुए कहा था कि वह 300 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 फीसदी का अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। यह शुल्क दो चरणों में लागू होगा पहला चरण एक सितंबर और दूसरा चरण 15 दिसंबर को लगेगा। चीन की ओर से अमरीकी उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा के बाद अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों से चीन में अपने बनाने के “विकल्प” खोजने के लिए कहा है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो