script

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दी धमकी, अब से 200 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर लगेगा 25 फीसदी शुल्क

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2019 11:49:24 am

Submitted by:

Shivani Sharma

चीन और अमरीका के बीच पिछले कुछ दिनों से व्यापार को लेकर बातचीत चल रही थी
अब जिसमें चीन बुरी तरह फंस चुका है
10 मई को 200 अरब डॉलर (13.84 लाख करोड़ रुपए) के चाइनीज इंपोर्ट पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर देंगे

china vs america

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दी धमकी, अब से 200 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर लगेगा 25 फीसदी शुल्क

नई दिल्ली। चीन और अमरीका के बीच पिछले कुछ दिनों से व्यापार को लेकर बातचीत चल रही है। इस व्यापार वार्ता के बीच अमरीका ने चीन को बड़ा झटका दिया है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह 10 मई को 200 अरब डॉलर (13.84 लाख करोड़ रुपए) के चाइनीज इंपोर्ट पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर देंगे और यह बदलाव शुक्रवार से लागू हो जाएगा। आपको बता दें कि चीन से अमरीका को जितना भी माल आयात होता है उन सभी पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा दी जाएगी।


ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी

अमरीका का कहना है कि यह बातचीत बहुत ही धीमी गति से बढ़ रही है। अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ( Donald Trump ) ने रविवार को ट्वीट करके इस बारे में सभी को जानकारी दी है। ट्रंप ने ट्वीट में लिखा है कि शुक्रवार से चाइनीज इंपोर्ट पर आयात शुल्क बढ़ा दिया जाएगा। इसके साथ ही ट्रंप ने धमकी दी कि 325 अरब डॉलर (24.49 लाख करोड़ रुपए) के अतिरिक्त इंपोर्ट पर भी जल्द 25 फीसदी शुल्क लगाया जाएगा।

 

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1125069835044573186?ref_src=twsrc%5Etfw

चीन को दिए निर्देश

आपको बता दें कि चीन के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का व्यापार वार्ता के सिलसिले में बुधवार को अमरीका जाने के बारे में विचार किया था, लेकिन ट्रंप ( Donald Trump ) के द्वारा किए गए धमकी भरे ट्वीट के बाद चीन अपने इस दौरे को रद्द भी कर सकता है। इसके साथ ही मीडिया से मिली जानकारी के अऩुसार ट्रंप ने कहा कि चीन 10 महीने से 50 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर 25 फीसदी का शुल्क दे रहा था और इसके अलावा 200 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर सिर्फ 10 फीसदी का शुल्क दे रहा था, जिसको अब ट्रंप ( Donald Trump ) ने बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। चीन के साथ व्यापार वार्ता जारी है लेकिन इसकी गति बहुत धीमी है क्योंकि ट्रंप को लगता है कि चीन फिर से सौदेबाजी करना चाहता है।


ये भी पढ़ें: राहुल से लेकर मुलायम तक सभी हैं अपनों के ही कर्जदार, जानिए किसने ले रखा है कितना कर्ज


अमरीका ने बढ़ाया आयात शुल्क

अमरीका और चीन के बीच यह ट्रेड वॉर पिछले साल मार्च में शुरू हो गया था। इस वॉर के बाद दोनों देशों ने एक-दूसरे पर आयात शुल्क बढ़ाया था, जिसके बाद दोनों देशों के राष्ट्रपति ने मिलकर बातचीत की। इस बातचीत के बाद नवंबर में डोनाल्ड ट्रम्प ( Donald Trump ) और चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग ( Xi Jinping ) मिले और उन्होंने बातचीत की, जिसके बाद ट्रेड वॉर खत्म करने के लिए व्यापार वार्ता शुरू करने पर सहमति बनी और इस बातचीत के बाद ट्रम्प इस बात के लिए राजी हुए थे कि मार्च तक टैरिफ नहीं बढ़ाएंगे, लेकिन मार्च के बाद इस टैरिफ को बढ़ा देनी की बात की गई थी। वार्ता जारी रहने की वजह से मार्च में फिर से डेडलाइन बढ़ा दी गई।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो