भारत पर फिर से बरसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, कहा-अमरीकी उत्पादों पर शुल्क बर्दाश्त से बाहर

भारत द्वारा American Products पर Import Duty बढ़ाने को लेकर President Donald Trump ने एक बार फिर से अपनी नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि भारत के इस कदम को अब और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

By: Saurabh Sharma

Published: 10 Jul 2019, 06:15 AM IST

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) एक बार फिर शुल्क के मुद्दे पर भारत पर बरसे हैं। जापान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) से इस मुद्दे पर वार्ता के कुछ ही दिन बाद ट्रंप ने कहा कि अमरीकी उत्पादों ( American Products ) पर भारत द्वारा शुल्क लगाया जाना अब स्वीकार्य नहीं है। ट्रंप का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब ओसाका में जी-20 सम्मेलन ( Osaka G20 summit 2019 ) से इतर ट्रंप और मोदी के बीच व्यापारिक मुद्दों पर हुई बातचीत के बाद आगे के कदम पर विचार के लिए दोनों देशों के व्यापारिक अधिकारी मिलने वाले हैं।

ट्रंप ने ट्वीट किया, "भारत को लंबे समय से अमरीकी उत्पादों पर टैरिफ लगाने की छूट मिलती रही है। यह अब और मंजूर नहीं!" इससे पहले मोदी से 28 जून को मिलने से पहले ट्रंप ने ट्वीट किया था, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उनसे कहना चाहता हूं कि सालों से भारत ने अमरीका के खिलाफ बेहद ऊंचे शुल्क लगा रखे हैं और हाल में ही इन्हें और बढ़ा दिया है। यह अस्वीकार्य है और शुल्क को वापस लिया जाना चाहिए।"

यह भी पढ़ेंः- बजट में 1.7 लाख करोड़ रुपये का 'गड़बड़झाला', आखिर क्या छिपाना चाहती हैं वित्त मंत्री

पहली जून को अमरीका द्वारा भारत को दिए गए तरजीही दर्जे को वापस लेने के बाद अमरीका में भारतीय उत्पादों पर टैरिफ बढ़ गया था। इसके जवाब में भारत ने अमरीका के 28 उत्पादों पर शुल्क लगा दिया था, जिनमें हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकल और अमरीकी सेब भी शामिल थे।

यह भी पढ़ेंः- MNP: TRAI के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट पहुंची जियो, दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती

जापान के ओसाका में मोदी और ट्रंप की मुलाकात के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया था कि दोनों पक्षों के बीच व्यापार पर बात हुई है। दोनों ने अपने-अपने व्यापारिक पक्ष रखे हैं और इस पर सहमति बनी है कि दोनों देशों के वाणिज्य-व्यापार मंत्री जल्द से जल्द मिलेंगे और मुद्दों को सुलझाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा था कि निश्चित ही, राष्ट्रपति ट्रंप ने इस विचार का स्वागत किया है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned