वित्त मंत्री की बैंकों से अपील, बिना डरे खुलकर दें लोगों को लोन

  • सरकार ने की बैंको से लोन ( Loan ) देने की अपील
  • डर के चलते बैंक नहीं दे रहे लोन

By: Pragati Bajpai

Published: 25 May 2020, 11:56 AM IST

नई दिल्ली: Finanace Minister Nirmala Sitaharaman ने बैंको को बिना डरे खुलकर लोन बांटने की बात कही है। वित्त मंत्री का कहना है कि सरकार लोन की गारंटी दे रही है ऐसे में बैंको को CBI, CVC या किसी और संस्थान से बिना डरे लोन देना चाहिए। वित्त मंत्री ने ये बात बैंकों के प्रमुख के साथ हुई मीटिंग में कही।

उन्होने साफ तौर पर निर्देश दिया है कि बैंको लोन देने में डरना चाहिए। क्योंकि सरकार द्वारा 100 फीसदी गारंटी दी जा रही है। वैसे भी सरकार पहले ही कह चुकी है कि लोन डिफॉल्ट होने की हालत में बैंक या बैंक अधिकारी को नहीं पकड़ जाएगा। उन्होने कहा कि अगर कोई निर्णय गलत हो जाता है, और कोई नुकसान होता है, तो सरकार ने 100 प्रतिशत गारंटी दी है। इसीलिए बैंक बिना किसी डर के ऑटोमैटिक रास्ते से सभी योग्य लोगों को आसानी से लोन दे।

घरेलू उड़ानों के बाद International Flights की तैयारी, जुलाई से हो सकती हैं शुरू

माना जा रहा है कि जा रहा है कि बैंकिंग सेक्टर में थ्री-सी (3Cs) यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो – (Central Bureau of Investigation- CBI), केंद्रीय सतर्कता आयोग (Central Vigilance Commission- CVC) और नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (Comptroller and Audit General -CAG) द्वारा अनुचित उत्पीड़न की आशंका के चलते लोन देने की प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। इसी वजह से सरकार की तरफ से इस तरह की बात कही जा रही है।

बैंक अधिकारियों के डर को खत्म करने के लिए सरकार पिछले महीनों में कई तरह की घोषणाएं कर चुकी है । इसके साथ ही कुछ ऐसी अधिसूचनाओं को वापस भी लिया है जो बैंकर्स के मन में डर पैदा कर रही थीं।

आपको बता दें कि सरकार 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज में MSME सेक्टर से लेकर किसानों के लिए लोन की व्यवस्था की है। MSME सेक्टर को 3 लाख करोड़ की इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम ( Emergency Credit Line) की घोषणा की है। लेकिन बैंक न लोगों को लोन देने में कतरा रहा है। यही वजह है कि सरकार ने इस तरह की अपील एक बार फिर से की है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned