scriptआज FM Press conference में हो सकता है तीसरी राहत किस्त का ऐलान, AVIATION, TOURISM को लेकर हो सकते हैं बड़े ऐलान | fm likely to announce 3rd installment of economic package for fishery | Patrika News

आज FM Press conference में हो सकता है तीसरी राहत किस्त का ऐलान, AVIATION, TOURISM को लेकर हो सकते हैं बड़े ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2020 04:04:59 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

आज फिर होगी प्रेस कांफ्रेस
मिलेगी राहत की तीसरी किस्त
फिशरीज और इंफ्रा सेक्टर को तोहफे की उम्मीद
AVIATION, TOURISM को लेकर हो सकते हैं बड़े ऐलान

fm press conference

fm press conference

नई दिल्ली: मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ( pm modi ) ने देश को 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान का । उसके बाद से वित्त मंत्री ( finance minister nirmala sitharaman ) हर दिन प्रेस कांफ्रेंस कर लोगों को इस पैकेज से जुड़ी जानकारियां दे रही है। पिछले 2 दिनों में सरकार लगभग 8 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान कर चुकी है । सूत्रों की मानें तो आज एक बार फिर वित्त मंत्री ( finance minister ) प्रेस कांफ्रेंस ( press conference ) कर आर्थिक पैकेज ( economic relief package ) की तीसरी किस्त का ऐलान करेंगी और आज की घोषणाओं में फिशरीज और इंफ्रा सेक्टर के साथ AVIATION, TOURISM को लेकर हो सकते हैं बड़े ऐलान होने की उम्मीद है।

AVIATION, TOURISM और होटेल इंडस्ट्री को कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है । कोरोना की वजह ससे लॉकडाउन से पहले ही ट्रैवेल और टूरिज्म पर रोक लगने की वजह से इन उद्योगधंधों का काम रुक गया था ।

किसानों को मिल सकती है आर्थिक पैकेज की अगली किस्त, शाम 4 बजे वित्त मंत्री करेंगी प्रेस कांफ्रेंस

कहा तो यहां तक जा रहा है कि फिशरीज सेक्टर ( fishries ) को करीब 20 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की जा सकती है। ये राशि फिशरीज सेक्टर के लिए विशेष पॉलिसी के तहत मत्स्य संपदा योजना का ऐलान हो सकता है। आज आने वाले राहत पैकेज में मरीन एंड डीप सी फिशिंग, मेरीकल्चर, सीवुड फार्मिंग पर जोर हो सकता है। इसके अलावा इसमें इनलैंड फिशरीज, एक्वाकल्चर, कोल्ड वाटर फिशरीज भी शामिल होगा। वहीं इंफ्रा में कितना पैसे दिया जाएगा ये तो नहीं पता चला लेकिन इतना तय है कि आज की घोषणाओं में इस सेक्टर को भी अहम स्थान दिया जाएगा। इस सेक्टर के लिए मुख्य रूप से इंफ्रास्ट्रक्चर ( infrastructure ) पाइपलाइन को बढ़ावा देने के साथ सेक्टोरल रिफॉर्म पर भी ऐलान हो सकता है।

कल मजदूरों और किसानों के लिए हुआ था ऐलान- कल सरकार ने राहत पैकेज की दूसरी किस्त में किसानों और मजदूरों के लिए ऐलान किया था । इन ऐलानों में वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम ( one nation one ration card scheme ), मुफ्त अनाज और मनरेगा ( manrega ) के तहत अपने ही गृह क्षेत्र में रोजगार देनें की बात कही गई थी । इसी तरह से किसानों को लाभ देने के लिए उन्हें लोन की सुविधा भी प्रदान की गयी थी । नाबार्ड ( nabard ) को 30 हजार करोड़ की अतिरिक्त फंडिंग के साथ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 25 हजार करोड़ के लोन देने की बात भी सामने आई है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो