रिकॉर्ड उंचाई पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार, जानिए कितना हुआ इजाफा

  • विदेशी मुद्रा का भंडार 5.87 अरब डॉलर बढ़कर 551.51 अरब डॉलर पर पहुंचा
  • विदेशी परिसंपत्ति 5.74 अरब डॉलर, स्वर्ण भंडार में 11.3 करोड़ डॉलर का इजाफा

By: Saurabh Sharma

Published: 18 Oct 2020, 12:32 PM IST

नई दिल्ली। आयात कम करने, निर्यात ज्यादा करने और विदशी निवेश में ज्यादा बढ़ोतरी होने से देश के विदेशी मुद्रा भंडार ( Forex Resrve at Record Level ) में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। लगातार दूसरे सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा होने से रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया है। वहीं दूसरी ओर स्वर्ण भंडार और विदेशी परिसंपत्ति में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। आपको बता दें कि देश में लगातार कोरोना वायरस का कहर है। साथ ही चीन के साथ संबंध खराब होने के कारण आयात में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से देश में विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी देखने को मिली है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर रिजर्व बैंक की ओर से किस तरह के आंकड़े जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- छह महीनों में Gold And Silver Import में कमी आने से कितना हुआ देश को फायदा

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा विदेश मुद्रा भंडार
विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों के पांच अरब डॉलर से अधिक बढऩे से 09 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 550 अरब डॉलर के पार पहुंच गया। रिजर्व बैंक द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 09 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा का भंडार 5.87 अरब डॉलर बढ़कर 551.51 अरब डॉलर पर पहुंच गया। यह लगातार दूसरा सप्ताह है जब इसमें वृद्धि हुई है। इससे पहले 02 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में यह 3.62 अरब डॉलर बढ़कर 545.64 अरब डॉलर पर रहा था।

यह भी पढ़ेंः- आपकी पसंदीदा कारों पर मिल रही है 8.5 लाख रुपए तक की छूट, जानिए नवरात्र में किस तरह के मिल रहे हैं ऑफर

परिसंपत्ति और स्वर्ण भंडार में भी इजाफा
केंद्रीय बैंक ने बताया कि 09 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति 5.74 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 508.78 अबर डॉलर पर पहुँच गया। स्वर्ण भंडार भी 11.3 करोड़ डॉलर बढ़कर 36.60 अरब डॉलर हो गया। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष पास आरक्षित निधि 1.3 करोड़ डॉलर बढ़कर 4.64 अरब डॉलर पर और विशेष आहरण अधिकार 40 लाख डॉलर की वृद्धि के साथ 1.48 अरब डॉलर पर रहा।

यह भी पढ़ेंः- Gold Rate Down : दशहरे से पहले 5800 रुपए सस्ता हुआ सोना, जानिए दीपावली तक कितने गिर सकते हैं दाम

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned