scriptडोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार, 29 अमरीकी उत्पादों पर बढ़ाया जाएगा शुल्क | India to impose retaliatory tariffs on 29 US products | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार, 29 अमरीकी उत्पादों पर बढ़ाया जाएगा शुल्क

Published: Jun 14, 2019 05:27:28 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

भारत 29 अमरीकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने की तैयारी कर रहा है
वित्त मंत्रालाय की ओर से जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा
अमरीका ने भारत से आयात किए जाने वाले कुछ इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों पर पहले ही शुल्क बढ़ा दिया था

america

डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार, 29 अमरीकी उत्पादों पर बढ़ाया जाएगा शुल्क

नई दिल्ली। भारत अब अमरीका को बड़ा झटका देने की तैयारी कर रहा है। लंबे समय से भारत 29 अमरीकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के फैसले को कई बार टाल चुका है, लेकिन अब भारत ने इस शुल्क को लगाने को पूरी तैयारी कर ली है। सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि इस बार भारत बादाम, अखरोट और दालों सहित 29 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाएगा।


वित्त मंत्रालाय जल्द जारी करेगा नोटिफिकेशन

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय इस बारे में जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर देगा। पिछले साल मई में मंत्रालय ने इन अमरीकी वस्तुओं पर हाई शुल्क लगाने की समयसीमा को बढ़ाकर 16 जून कर दिया था। जून, 2018 के बाद से इस समयसीमा को कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है। भारत ने जवाबी कदम उठाते हुए अमरीकी उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है।


ये भी पढ़ें: फोर्ब्स ने जारी की दुनिया की 2000 बड़ी कंपनियों की लिस्ट, टॉप पर रही मुकेश अंबानी की RIL


इऩ उत्पादों पर बढ़ाया जाएगा शुल्क

अमरीका ने भारत से आयात किए जाने वाले कुछ इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों पर भी शुल्क बढ़ा दिया था, लेकिन कुछ उत्पादों पर शुल्क को नहीं बढ़ाया गया था। सरकार जल्द ही कई उत्पादों पर ज्यादा शुल्क लगाने की अधिसूचना जारी करेगी। इसमें सबसे ज्यादा आयात शुल्क अखरोट पर बढाया जाएगा। अखरोट पर इस समय 30 फीसदी शुल्क लगता है, जिसको बढ़ाकर 120 फीसदी किया जाना है।


दालों पर भी भारत बढ़ाएगा शुल्क

इसी तरह काबुली चना, चना और मसूर दाल पर शुल्क 70 फीसदी किया जाना है जो अभी 30 फीसदी है। अन्य दालों पर शुल्क को 40 फीसदी किया जाएगा। वित्त वर्ष 2017-18 में भारत का अमरीका को निर्यात 47.9 अरब डॉलर था जबकि आयात 26.7 अरब डॉलर का हुआ था। इस तरह व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में रहा था।


48 अरब डॉलर का निर्यात करता है भारत

भारत ने वित्त वर्ष 2017-18 में अमरीका को 47.9 अरब डॉलर का निर्यात किया था, जबकि वहां से 26.7 अरब डॉलर का आयात किया था। इस लिहाज से ट्रेड बैलेंस भारत के पक्ष में है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो