2020 में भारतीय कामगारों के वेतन में 10 फीसदी बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद

  • विल्स टॉवर्स वाटसन की 2019 की तिमाही रिपोर्ट में अनुमान
  • एशिया प्रशांत क्षेत्र में सर्वाधिक होगी भारत में वेतन बढ़ोतरी

नई दिल्ली। भारत में वर्ष 2020 में कामगारों के वेतन में 10 फीसदी बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। प्रमुख वैश्विक एडवाइजरी, ब्रोकिंग एवं सोल्यूशन कंपनी विल्स टॉवर्स वाटसन की 2019 की जारी ताजा तिमाही रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष की तुलना में अगले वर्ष वेतन में मामूली बढ़ोत्तरी होगी।

यह भी पढ़ेंः- वैश्विक नरमी की वजह से सोने के दाम में गिरावट, चांदी भी लुढ़की

इस वर्ष औसत वेतन वृद्धि 9.9 फीसदी रही थी। कंपनी की यह रिपोर्ट विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों और कंपनियों की विभिन्न कोणों से किये गये अध्ययन एवं सर्वेक्षण पर आधारित है। कंपनी के निदेशक अरङ्क्षवद उस्रेते ने मंगलवार को यहां एक बयान में कहा कि भारत में अगले वर्ष वेतन में करीब 10 प्रतिशत बढऩे का अनुमान है जो एशिया प्रशांत क्षेत्र में सर्वाधिक होगा।

यह भी पढ़ेंः- हफ्तेभर के बाद शेयर बाजार में सुस्ती, सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर बंद

इंडोनेशिया में यह आठ फीसदी,चीन में 6.5 फीसदी,फिलीपींस में यह छह फीसदी और हांगकांग तथा सिंगापुर में यह चार फीसदी रहने की उम्मीद है। कंपनी के कन्सल्टिंग लीडर राजुल माथुर ने कहा, ''सर्वेक्षणों के अनुसार भारत में वेतन वृद्धि यद्यपि लगातार जारी है और यह इस क्षेत्र में सर्वाधिक है लेकिन कंपनियां वेतन वृद्धि को लेकर सतर्कता बरत रही है और पिछले वर्षों की तुलना में वेतन वृद्धि में कोई खास बदलाव करने का इरादा नहीं रखती हैं।

Saurabh Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned