LIC कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, वेतन संशोधन प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी

सरकार ने LIC कर्मचारियों के लिए पांच दिन के कामकाजी सप्ताह को भी दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली। एलआइसी ( Life Insurance Corporation ) कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने उनकी वेतन संशोधन की मांग को पूरा करते हुए इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्रालय ( Finance Ministry ) के वित्तीय बीमा विभाग (DFS) की ओर से कर्मचारियों के वेतन बिल में 16 फीसदी बढ़ोतरी को भी स्वीकृति दी गई है।

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के 100 फीसदी बेअसर होने के बाद 15 फीसदी का लोड दिया गया है। इसके साथ ही बीमा कर्मियों के लिए एक और बड़ी खुश खबरी है। सराकर ने बीमा कर्मियों के फाइडे वीक यानी सप्ताह में पांच दिन कार्य करने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी है।

यह भी पढ़ेँः Reliance Future Retail Deal : सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे पर Amazon, डील रोकने की मांग

सरकार ने बीमा कर्मियों के वेतन वृद्धि में 15 से 16 फीसदी की बढ़ोतरी और एलआईसी कर्मचारियों के लिए पांच-दिवसीय सप्ताह की नीति को अंतिम रूप दिया है।

आपको बता दें कि बैंक कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि के अनुरूप वृद्धि को समझा जाता है, जिसने बैंक यूनियनों और भारतीय बैंक संघ के बीच एक द्विपक्षीय समझौते का पालन किया।

जबकि बीमा उद्योग में वेतन संशोधन भी यूनियनों के साथ बातचीत के बाद होता है, अंतिम वेतन संरचना सरकार की ओर से एक गजट अधिसूचना के माध्यम से घोषित की जाती है।

यह भी पढ़ेंः आम लोगों पर टूटा कहर, 8 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची थोक महंगाई

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned