script30 जून तक Mid Day Meal का पैसा पहुंच जाएगा पैरेंट्स के Bank Accounts में | mid day meal money will be transferred in parents bank account by govt | Patrika News

30 जून तक Mid Day Meal का पैसा पहुंच जाएगा पैरेंट्स के Bank Accounts में

Published: Jun 25, 2020 04:26:35 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बच्चो को पैषिट्क आहार देने के लिए सरकार द्वारा Mid Day Meal scheme की शुरूआत हुई थी
कोरोनावायरस की वजह से बंद है स्कूल
ऑनलाइन क्लासेज के साथ होगा पौष्टिक भोजन का इंतजाम
डायरेक्ट Bank Account में भेजा जाएगा पैसा

MID DAY MEAL SCHEME

MID DAY MEAL SCHEME

नई दिल्ली : बच्चों को पोषण युक्त आहार देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा Mid Day Meal scheme की शुरूआत की थी ताकि मां-बाप की कमजोर आर्थिक हालात के चलत कोई भी बच्चा पौष्टिक आहार से वंचित न रह जाए। सरकार की ये योजना सालों से स्कूलों में ( mid Day Meal In School ) चल रही है बल्कि इस योजना की वजह से स्कूल आने वाले बच्चों की संख्या भी बढ़ोत्तरी रिकॉर्ड की गई थी लेकिन COVID-19 वैश्विक महामारी के कारण प्रदेश भर के स्कूल-मदरसे बंद हैं। सभी स्कूल-कॉलेजों के बंद हो जाने की वजह से बच्चे घर में रहने को मजबूर है ।जिसकी वजह से उन्हें पोषक तत्व युक्त भोजन नहीं मिल पा रहा है।

Good News ! अब 31 जुलाई तक कर सकते हैं टैक्स बचाने के लिए निवेश, अभी शुरू करें प्लानिंग

ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार की योगी सरकार ( YOGI GOVT INSTRUCTIONS ) ने घोषणा की है कि बच्चों को मिड डे मील के पैसे दिये जाएंगे । खबर है कि प्रदेश सरकार 30 जून तक ये पैसा बच्चों के माता-पिता के अकाउंट में सीधे ट्रांसफर ( DIRECT tRANSFER in account ) करेगी ।

आधिकारिक सूत्रों ने के मुताबिक जिले में राजकीय विद्यालयों,परिषदीय विद्यालयों,सहायता प्राप्त विद्यालयों, मदरसा और माध्यमिक विद्यालयों के 1 लाख 37 हजार 380 छात्रों के अभिभावकों के खातों में 375 प्रति छात्र की दर से 5 करोड़ 15 लाख 17 हजार 500 रुपया 30 जून तक आरटीजीएस ( RTGS ) अथवा नेफ्ट ( NEFT ) के जरिए भेज दिया जाएगा।

5,000 की Monthly Income चाहिए तो SBI की Annuity Deposit में करें निवेश, 1,000 रूपए से कर सकते हैं शुरूआत

सरकार ने इस काम को करवाने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों और ग्राम शिक्षा समितियों को निर्देश दिए हैं।

मदरसों पर भी लागू होगी ये व्यवस्था- ये आदेश अनुदानित मदरसे में पढऩे वाले बच्चों के लिए भी लागू होगा । जिसका मतलब है कि अब घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई के साथ बच्चों को मिड-डे मिल भी मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो