गैस सिलेंडर की महंगाई पर सरकार का मरहम, अब दोगुनी मिलेगी सब्सिडी

  • देश के करीब 25 करोड़ गैस सिलेंडर कंज्यूमर को मिलेगी राहत
  • अब घरेलू गैस सिलेंडर पर 154 की जगह 291 रुपए सब्सिडी मिलेगी
  • उज्ज्वला के उपभोक्तओं को 175 की जगह 312 रुपए सब्सिडी मिलेगी

By: Saurabh Sharma

Updated: 14 Feb 2020, 12:47 PM IST

नई दिल्ली। गैस सिलेंडर के दाम बढऩे के तुरंत बाद देश के सियासी हलकों से केंद्र सरकार को कढ़ी आलोचनाओं का शिकार करना पड़ रहा था। राहुल गांधी ने तो स्मृति ईरानी की पुरानी तस्वीर को ट्वीट कर कटाक्ष भी किया। इसी बीच सरकार की ओर से ऐसी चाल चल दी कि जिससे विपक्षियों का मूंह बंद हो गया है। देश के 25 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को राहत देते हुए गैस सब्सिडी को दोगुना करने का ऐलान कर दिया है। वहीं सरकार ने इस बात के भी संकेत दे दिए हैं कि अब गैस की कीमत इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से तय होगी। Patrika.com ने 12 फरवरी को गैस सिलेंडर की कीमतों के बढऩे के बाद 'पीएम मोदी की दूसरी पारी के बाद छह महीने में घरेलू गैस सिलेंडर 300 रुपए तक महंगा' शीर्षक की खबर से इस बात को पुरजोर तरीके से उठाया था कि अगर क्रूड ऑयल के दाम लगातार कम हो रहे हैं तो उस हिसाब से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कम क्यों हो रहे हैं।

अब इतनी मिलेगी सब्सिडी
सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि घरेलू गैस सिलेंडर पर 154 रुपए की जगह 291 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं सब्सिडी की राशि बढ़ जाने से कन्ज्यूमर इंटरनेशनल मार्केट में गैस की कीमत में उठापटक से प्रभावित नहीं होंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वालों को अब 175 रुपए की जगह 312 रुपए सब्सिडी दी जाएगी। आपको बता दें कि इंडियन ऑयल ने 14.2 किलो वाले सिलिंडर 144.50 रुपए और 5 किलो वाले सिलिंडर 52 रुपए बढ़ा दिए थे। अब राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो के सिलिंडर की कीमत 858.50 रुपए हो गया है। कोलकाता में 149 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 896 रुपए, मुंबई में 145 रुपए के इजाफे के साथ 829.50 रुपए और चेन्नई में 147 रुपए की बढ़त के साथ घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 881 रुपए हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : डीजल लगातार दूसरे दिन सस्ता, पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं

25 करोड़ लोगों को होगा फायदा
सरकार के इस ऐलान के बाद देश के करीब 25 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को इसका फायदा होगा। मौजूदा समय में देश में कुल 27.6 करोड़ घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ता है। जिनमें करीब 2 करोड़ उपभोक्ताओं ने पीएम मोदी के आग्रह पर गैस सिलेंडर पर से सब्सिडी छोड़ दी है। जिसके बाद सब्सिडी पाने वाले लोगों की संख्या करीब 25 करोड़ हो जाती है। करीब 200 रुपए की सब्सिडी देश की जनता को काफी राहत देगी। वहीं घर के रसोई की थाली की कीमत में हल्का असर देखने को मिलेगा। वहीं दूसरी ओर रेस्त्रां और होटल की थाली में इसका कोई असर नहीं दिखाई देगा। उसका महंगा होना तय होना जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार में अमरीका चीन ट्रेड डील और कोराना वायरस का मिक्स्ड इंपैक्ट, सेंसेक्स में 84 अंकों की बढ़त

छह महीने में गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा
वहीं बात अगस्त के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम की बात करें तो बीते 6 महीनों में घरेलू गैस सिलेंडर दाम में 300 रुपए तक का इजाफा हो चुका है। देश की राजधानी दिल्ली में इस दौरान 284 रुपए का इजाफा हुआ है। वहीं कोलकाता में 295 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं मुंबई में 283 और चेन्नई में 290.50 रुपए तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं सब्सिडी गैस सिलेंडर की बात करें तो पिछले महीने तक सब्सिडी वाली कुकिंग गैस के दाम पिछले छह महीने में 13 पर्सेंट यानी 62 रुपए प्रति सिलिंडर बढ़ गए हैं। बता दें कि रसोई गैस के कुल 27.6 करोड़ के करीब उपभोक्ता हैं। इनमें से करीब दो करोड़ को सब्सिडी नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : डीजल लगातार दूसरे दिन सस्ता, पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं

8 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा सस्ता हुआ क्रूड ऑयल
अगर बात क्रूड ऑयल की कीमतों की करें तो दिसंबर 2019 से अब तक 8 से 9 डॉलर प्रति बैरल तक सस्ता हो चुका है। इसका असर पेट्रोल और डीजल के दाम में तो दिखाई दे रहा ह, लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में देखने को नहीं मिल रहा है। जानकारी के अनुसार दिसंबर 2019 के महीने में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 63.35 डॉलर प्रति बैरल थे, जबकि मौजूदा समय में 55 डॉलर प्रति बैरल तक हो चुके हैं। खास बात तो ये है कि 11 जनवरी 2020 के बाद से अब देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 4 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा सस्ते हो चुके हैं। वहीं इसके विपरीत घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में इजाफा ही देखने को मिला है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned