पाकिस्तान में हो सकते हैं कंगाली जैसे हालात, मूडीज ने दी चेतावनी

  • कर्ज के बोझ तले डूब जाएगा पाकिस्तान
  • पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को लेकर मूडीज ने जारी की रेटिंग

By: Shivani Sharma

Updated: 13 Sep 2019, 03:01 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया में सभी देशों की आर्थिक स्थिति का जायजा करने वाली क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने पाकिस्तान की इकोनॉमी को लेकर चेतावनी जारी की है। इस समय पाकिस्तान पूरी तरह से कर्ज के बोझ में डूबा हुआ है। अगर पाकिस्तान के यही हालात रहे तो आने वाले दिनों में पाकिस्तान कंगाली की कगार पर पहुंच सकता है।


ट्रेड वॉर का पड़ा गहरा असर

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान को गंभीर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। फिलहाल मूडीज ने पाकिस्तान को उन देशों में रखा है, जिनपर अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर का सबसे ज्यादा असर पड़ा है। इस समय पाकिस्तान पर विदेशी कर्ज भी काफी बढ़ता जा रहा है, जिसके कारण भी पाक के हालात खराब हो रहे हैं।


ये भी पढ़ें: फेसबुक ने दिया मुकेश अंबानी को जवाब, कहा- इंटरनेट डाटा कोई तेल नहीं है, जिसको देश में जमा करें


सबसे ज्यादा खराब हाल में पाकिस्तान

विदेशी कर्ज की निर्भरता बढ़ने के साथ-साथ पाकिस्तान पर कर्ज भुगतान करने की क्षमता घटती जा रही है, जिसके कारण पाक का व्यापार का संबध काफी खराब होता जा रहा है। फिलहाल इस समय मूडीज एजेंसी ने पाकिस्तान को उन देशों की सूची में शामिल किया है जिनकी कर्ज भुगतान की क्षमता बेहद खराब होती जा रही है।


90 अरब डॉलर का है कर्ज

आपको बता दें कि पाकिस्तान का कुल विदेशी कर्ज 90 अरब डॉलर का है। आईएमएफ से इस साल पाकिस्तान को 2 अरब डॉलर की राशि मिलेगी जो कर्ज को देखते हुए बहुत मामूली है। आईएमएफ के मुताबिक, पाकिस्तान का कर्ज वर्तमान में जीडीपी का 70 फीसदी पहुंच चुका है जो 2008 में जीडीपी का 60 फीसदी था।


ये भी पढ़ें: अब से राशन की दुकानों पर मिलेगा सस्ता प्याज, केंद्र सरकार ने की घोषणा


ये देश हैं मुश्किल में

मूडीज की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार इस समय सबसे बड़ा जोखिम में एशिया-प्रशांत, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका और लैटिन अमरीका में बी-रेटेड देशों पर है। कमजोर ऋण वहन क्षमता, विदेशी मुद्रा पर निर्भरता के कारण इन देशों की अर्थव्यवस्था में तेजी से गिरावट देखी जा रही है। इसके साथ ही मूडीज ने कहा कि पाकिस्तान के साथ-साथ कई अन्य देशों के हालात भी काफी खराब हो गए हैं। एजेंसी ने आगे चेतावनी देते हुए कहा है कि कर्ज लेने के कारण पाकिस्तान, श्रीलंका, मिस्र, अंगोला और घाना आने वाले समय में सबसे ज्यादा गिरावट देखेंगे।

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned